रिपन में मरीजों की डाइट में शामिल किया सूप व दही

राजधानी शिमला के कोरोना समर्पित रिपन अस्पताल में मरीजों को संतुलित

By JagranEdited By: Publish:Sun, 06 Jun 2021 05:34 PM (IST) Updated:Sun, 06 Jun 2021 05:34 PM (IST)
रिपन में मरीजों की डाइट में शामिल किया सूप व दही
रिपन में मरीजों की डाइट में शामिल किया सूप व दही

जागरण संवाददाता, शिमला : राजधानी शिमला के कोरोना समर्पित रिपन अस्पताल में मरीजों को संतुलित आहार के साथ नए-नए पौष्टिक खाद्य पदार्थ परोसे जा रहे हैं। मरीजों की डाइट में अस्पताल प्रशासन की ओर से ताजा सब्जियों का सूप, पनीर और फल शामिल किए गए हैं। कोरोना के कारण इम्युनिटी डाउन होने के कारण कई बार मरीज चावल, चपाती व दाल नहीं खा पाते हैं, ऐसे मरीजों को सूप दिया जा रहा है, ताकि शरीर में पोषक तत्वों की कमी न हो और मरीज जल्द स्वस्थ हो सके।

इसके अलावा जो मरीज घर का खाना मंगवाना चाहते हैं तो तीमारदारों को भोजन भिजवाने की भी अनुमति दी गई है। अस्पताल के एमएस डा. रविंद्र का कहना है कि मौजूदा समय में अस्पताल में 55 कोरोना संक्रमित मरीज दाखिल हैं। कुछ लोगों को आक्सीजन पर रखा गया है। कोरोना रोगियों के मुंह का स्वाद खराब हो जाता है या उन्हें खाना निगलने में दिक्कत होती है, ऐसे लोगों को भोजन के साथ सूप व दही परोसा जाता है। उनका कहना है कि अस्पताल में तीन समय मरीजों को संतुलित आहार उपलब्ध करवाया जाता है। इसके अलावा शाम के समय चाय-बिस्किट और सुबह उठने के बाद 60 एमएल काढ़ा पिलाया जाता है। मरीजों की डाइट पर ध्यान देने के लिए डायटिशियन तैनात की गई हैं, जो कि मरीजों की सेहत के अनुसार डाइट प्लान तैयार करती हैं।

---------

संतुलित आहार जरूरी

अस्पताल की डायटिशियन अंजना का कहना है कि ताजी सब्जियों के सूप से शरीर में ऊर्जा का स्तर बना रहता है। उन्होंने आइसोलेशन पर रह रहे मरीजों से अपील की है कि विटामिन से भरपूर फल और सब्जियां खाएंगे तो जल्दी फायदा होगा। कोरोना से बचने के लिए जितनी जरूरी सुरक्षा है, वैक्सीन है, उतनी ही जरूरी डाइट है। इस रोग से बचने के लिए मजबूत रोग प्रतिरोधक क्षमता बहुत जरूरी है।

-------

ताजा खाना ही खाएं

कोरोना संक्रमित लोग काफी कमजोर और थका हुआ महसूस करते हैं। ऐसे में रोगियों को ऐसे खाद्य पदार्थो का सेवन करना चाहिए, जो शरीर में ऊर्जा और ताकत दें। हमेशा ताजा खाना ही खाएं। हर 15 से 30 मिनट में थोड़ा-थोड़ा पानी पीएं।

chat bot
आपका साथी