704 पंचायतों में कचरा प्रबंधन पर खर्च हो रहे 90 करोड़

प्रदेश की 704 पंचायतों में ठोस एवं तरल कचरा प्रबंधन का कार्य किया जा रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 15 Sep 2018 09:19 PM (IST) Updated:Sat, 15 Sep 2018 09:19 PM (IST)
704 पंचायतों में कचरा प्रबंधन पर खर्च हो रहे 90 करोड़
704 पंचायतों में कचरा प्रबंधन पर खर्च हो रहे 90 करोड़

जागरण संवाददाता, शिमला : प्रदेश की 704 पंचायतों में ठोस एवं तरल कचरा प्रबंधन का कार्य किया जा रहा है। इसके लिए 90 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे।

शनिवार को ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर ने पीटरहॉफ शिमला में स्वच्छता ही सेवा अभियान का आरंभ किया। उन्होंने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के तहत प्रदेश में प्रत्येक जिला की 8-10 पंचायतों के समूह में ठोस एवं तरल कचरा प्रबंधन के लिए कार्ययोजना तैयार कर क्रियान्वयन किया जा रहा है। प्रदेश खुला शौचमुक्त राज्यों की सूची में द्वितीय राज्य है। अब हमें इस लक्ष्य से आगे निकलने तथा इस उपलब्धि को संभालने के लिए और अधिक परिश्रम करने की आवश्यकता है।

मंत्री ने पंचायती राज संस्थाओं के प्रतिनिधियों से इस संबंध में भरपूर योगदान देने की अपील की। कहा कि जिला कागड़ा की आईमा पंचायत का ठोस एवं तरल कचरा प्रबंधन में काम अत्यंत सराहनीय है। वीरेंद्र कंवर ने प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के क्रियान्वयन के लिए प्रदेश को मिले प्रथम पुरस्कार के लिए ग्रामीण विकास विभाग एवं संबंध विभागों के अधिकारियों और कर्मचारियों को बधाई दी। वहीं पंचायती राज संस्थाओं के विभिन्न स्तरों पर पदाधिकारियों और सदस्यों का साधुवाद व्यक्त किया। कहा कि मनरेगा के अंतर्गत आधार सीडिंग और आधार परिवर्तन कार्य में प्रदेश को राष्ट्रीय स्तर पर तृतीय पुरस्कार प्राप्त हुआ है। ग्राम पंचायत तादी विकास खंड बंजार को मनरेगा के क्रियान्वयन के लिए राष्ट्रीय स्तर पर पुरस्कार मिलने और अतिका अग्रवाल विकास खंड नाहन को राष्ट्रीय स्तर पर श्रेष्ठ आइएस एसेट सुपरवाइजर का पुरस्कार प्राप्त करने पर बधाई दी। उन्होंने स्वच्छता ही सेवा प्रचार सामग्री का विमोचन किया तथा स्वच्छता शपथ भी दिलाई। निदेशक राकेश कंवर ने स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के संबंध में विभागीय कार्यो की प्रस्तुति दी। जिला कागड़ा की ग्राम पंचायत आईमा के प्रधान संजीव राणा ने ठोस एवं तरल कचरा प्रबंधन में किए जा रहे कार्यक्रम की प्रस्तुति दी। संयुक्त निदेशक एवं सचिव ज्ञान सागर नेगी ने सभी का आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम में स्वच्छता पर आधारित लघु नाटक तथा लघु फिल्म का भी प्रदर्शन किया गया।

chat bot
आपका साथी