राज्यस्तरीय शिक्षक पुरस्कार के लिए आज तय होंगे नाम

पांच सितंबर को शिक्षक दिवस पर प्रदेश सरकार 27 शिक्षकों को राज्

By JagranEdited By: Publish:Mon, 24 Aug 2020 06:15 PM (IST) Updated:Mon, 24 Aug 2020 06:15 PM (IST)
राज्यस्तरीय शिक्षक पुरस्कार के लिए आज तय होंगे नाम
राज्यस्तरीय शिक्षक पुरस्कार के लिए आज तय होंगे नाम

जागरण संवाददाता, शिमला : पांच सितंबर को शिक्षक दिवस पर प्रदेश सरकार 27 शिक्षकों को राज्यस्तरीय पुरस्कार से सम्मानित करेगी। इनमें 24 शिक्षकों का चयन आवेदन के आधार पर होगा, जबकि तीन शिक्षकों का चयन सरकार करेगी। 44 शिक्षकों के नाम पैनल में शामिल हैं। मंगलवार को राज्य सचिवालय में होने वाली बैठक में शिक्षकों के नामों पर मंथन कर अंतिम निर्णय लिया जाएगा। सचिवालय में बैठक सचिव शिक्षा राजीव शर्मा की अध्यक्षता में होगी।

राज्यस्तरीय पुरस्कार के लिए जिला से आए आवेदनों की छंटनी के बाद विभाग ने पैनल बनाकर सचिव शिक्षा को भेज दिया है। शिक्षा विभाग ने चयन प्रक्रिया के लिए तीन कमेटियां बनाई थीं। पहली कमेटी जिलास्तर पर शिक्षा उपनिदेशक की अध्यक्षता में बनी थी। जिला से आवेदन शिक्षा निदेशालय को भेजे गए। इसके बाद निदेशालय स्तर पर निदेशक प्रारंभिक शिक्षा विभाग की अध्यक्षता में कमेटी का गठन किया गया है। दोनों कमेटियों से नाम फाइनल होने के बाद इसे सचिवालय भेजा गया है। सचिव शिक्षा की अध्यक्षता में गठित राज्यस्तरीय कमेटी नामों पर अंतिम मुहर लगाएगी। प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय ने 30 जुलाई तक शिक्षकों से आवेदन मांगे थे।

--------

जेबीटी से लेकर प्रधानाचार्य को मिलेगा अवार्ड

अवार्ड के लिए विभाग ने अलग-अलग श्रेणियां बनाई हैं। इनमें प्रधानाचार्य, प्रवक्ता, लेक्चरर न्यू, डीपीई, पीईटी, टीजीटी, सीएंडवी, जेबीटी को ये अवार्ड दिए जाएंगे। इसके लिए कार्यो के आधार पर अंक निर्धारित किए हैं। स्कूलों में कार्यरत अस्थायी शिक्षक इनमें शामिल नहीं हैं। विभाग ने दुर्गम क्षेत्र के लिए कुछ अवार्ड आरक्षित रखे हैं।

chat bot
आपका साथी