पार्टी चिह्न पर नहीं होंगे नगर निगम चुनाव

जागरण संवाददाता, शिमला : दिल्ली महानगर पालिका चुनाव परिणाम के बाद प्रदेश कांग्रेस सरकार ने नगर नि

By JagranEdited By: Publish:Tue, 30 May 2017 01:01 AM (IST) Updated:Tue, 30 May 2017 01:01 AM (IST)
पार्टी चिह्न पर नहीं होंगे नगर निगम चुनाव
पार्टी चिह्न पर नहीं होंगे नगर निगम चुनाव

जागरण संवाददाता, शिमला : दिल्ली महानगर पालिका चुनाव परिणाम के बाद प्रदेश कांग्रेस सरकार ने नगर निगम शिमला के चुनाव पार्टी चिह्न पर चुनाव नहीं करवाने की घोषणा कर दी। सोमवार को अधिसूचना के मुताबिक बिना पार्टी चिह्न पर चुनाव होंगे। कांग्रेस को दिल्ली एमसीडी चुनाव में कांग्रेस को करारी हार मिली थी। नगर निगम धर्मशाला में भी बिना पार्टी चिह्न हुए चुनाव का परिणाम कांग्रेस के पक्ष में रहा था।

दो जून को नगर निगम शिमला का कार्यकाल पूरा होने जा रहा है। विधानसभा चुनाव से पहले नगर निगम शिमला के चुनाव काफी महत्वपूर्ण माने जा रहे है। 2012 में नगर निगम चुनाव में भाजपा समर्थित पार्षद सबसे अधिक जीत कर आए थे, लेकिन महापौर व उपमहापौर का पद वामपंथी पार्टी की झोली में चला गया। कांग्रेस सरकार इस बार हर हॉल में नगर निगम चुनाव जीतना चाहती है, लेकिन भाजपा ने पहले से चुनाव के लिए कमर कस ली है। 34 वार्डो में प्रभारी सह प्रभारी नियुक्त कर दिए हैं वहीं, कांग्रेस ने अभी तक निगम चुनाव का प्रभारी तक नियुक्त नहीं किया है।

-------------

17 वार्ड महिलाओं के लिए आरक्षित

इस बार का नगर निगम शिमला का चुनाव कई महिलाओं के भाग्य का द्वार खोलेगा। शनिवार को नगर निगम प्रशासन ने रोस्टर जारी कर दिया है। इस बार नगर निगम चुनाव में महिलाओं के 50 प्रतिशत आरक्षण रखा गया है। इससे साफ हो गया है कि शहर के 34 में से 17 वार्डो पर महिला प्रत्याशी का हक होगा और 17 वार्डो में पुरुषों को चुनाव लड़ने का मौका मिलेगा।

----------------

ये थीं निवर्तमान पार्षद

वर्तमान में नगर निगम सदन के भीतर महिलाओं को 48 प्रतिशत आरक्षण प्राप्त है। इसमें 13 महिला पार्षद जीत कर आई थीं। इनमें कला शर्मा, सरोज ठाकुर, कांता सुयाल, लक्ष्मी कश्यप, दिक्षा ठाकुर, निर्मला चौहान, उषा लखनपाल, उमा कौशल, रजनी सिंह, सुषमा कुठियाला, भारती सूद ने सदन में महिलाओं का प्रतिनिधित्व किया।

-------------

इन नेताओं की होगी छुट्टी

नए रोस्टर जारी होने से भाजपा कांग्रेस दोनों की पार्टियों के दिग्गज नेताओं की छुट्टी हो चुकी है। 16 सिटिंग पार्षदों के टिकट कट चुके हैं। इनमें नाभा शशि शेखर, बेनमोर अनूप वैद्य, इंजनघर सुशांत कपरेट, छोटा शिमला सुरेंद्र चौहान,रूल्दू भटटा कुसुम ठाकुर, पटियोग दीपक रोहाल, टूटु निर्मला चौहान, कृष्णानगर रजनी सिंह, रामबाजार सुषमा कुठियाला, कैथू कांता सूयाल, लोआर बाजार भारती सूद, टूटीकंडी उमा कौशल, कसुम्पटी कुसुम ठाकुर, जाखू मनोज कुठियाला, ढली शैलेंद्र चौहान का नाम शामिल है। रोस्टर लागू होने से इन वार्डो में स्थिति बदल गई है। वहीं फागली, मल्याणा, भराड़ी, अन्नाडेल, समरहिल और बालूगंज की स्थिति में कोई बदलाव नहीं हुआ है।

--------------

मेयर कुर्सी महिला के लिए आरक्षित

इस बार मेयर की कुर्सी महिला के लिए आरक्षित की गई है। पहले ढाई साल एससी महिला और अगले ढाई साल सामान्य महिला के लिए आरक्षित है। 2012 के चुनाव में मेयर और डिप्टी मेयर का सीधा चुनाव हुआ था। 2017 के चुनाव में मेयर और डिप्टी मेयर पद पर सीधे वोट नहीं डाले जाएंगे। हर वार्ड से चुनकर आए पार्षद मेयर और डिप्टी मेयर चुनेंगे। इन दोनों मुख्य पदों पर सीधे चुनाव खत्म कर दिए जाने से मेयर और डिप्टी मेयर का एकाधिकार भी समाप्त होगा। आपसी सहमति से चयन प्रक्रिया में काम करने पर मेयर के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाने में आसानी होगी।

ढाई साल होगा मेयर का कार्यकाल

नगर निगम के अगले चुनाव से मेयर का कार्यकाल भी कम होगा। पाच साल की अवधि में दो मेयर बनेंगे, जिनका कार्यकाल ढाई-ढाई साल होगा। दोनों ही बार मेयर का चुनाव पार्षद अपनी सहमति से ही चुनेंगे। धर्मशाला नगर निगम के चुनाव में यह रोस्टर लागू कर दिया गया है। शिमला में 2017 के चुनाव से लागू होगा। डिप्टी मेयर के कार्यकाल में कोई बदलाव नहीं होगा।

-------------

यह है रोस्टर

वार्ड नाम आरक्षण श्रेणी

1 भराड़ी सामान्य महिला

2 रूल्दू भट्टा अनारक्षित

3 कैथू अनारक्षित

4 अनाडेल महिला एससी

5 समरहिल सामान्य महिला

6 टुटू अनारक्षित

7 मजियाठ अनारक्षित

8 बालूगंज सामान्य महिला

9 कच्ची घाटी अनारक्षित

10 टूटी कंडी बढ़ई अनारक्षित

11 नाभा महिला एससी

12 फागली पुरुष एससी

13 कृष्णा नगर पुरुष एससी

14 राम बाजार अनारक्षित

15 लोअर बाजार अनारक्षित

16 जाखू सामान्य महिला

17 बैनमोर सामान्य महिला

18 इंजनघर सामान्य महिला

19 संजौली चौक अनारक्षित

20 अप्पर ढली सामान्य महिला

21 लोअर ढली अनारक्षित

22 शांति विहार सामान्य महिला

23 भट्टाकुफर सामान्य महिला

24 सांगटी सामान्य महिला

25 मल्याणा अनारक्षित

26 पंथाघाटी अनारक्षित

27 कसुम्पटी अनारक्षित

28 छोटा शिमला सामान्य महिला

29 विकासनगर एससी महिला

30 कंगनाधार सामान्य महिला

31 पटियोग सामान्य महिला

32 न्यू शिमला अनारक्षित

33 खलीनी एससी पुरुष

34 कनलोग सामान्य महिला

chat bot
आपका साथी