सस्ती दवा कम करेगी कैंसर रोगियों का दर्द

राज्य ब्यूरो, शिमला : इंदिरा गांधी मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल (आइजीएमसी) शिमला में अब गंभीर बीमारी का

By JagranEdited By: Publish:Tue, 28 Mar 2017 01:00 AM (IST) Updated:Tue, 28 Mar 2017 01:00 AM (IST)
सस्ती दवा कम करेगी कैंसर रोगियों का दर्द
सस्ती दवा कम करेगी कैंसर रोगियों का दर्द

राज्य ब्यूरो, शिमला : इंदिरा गांधी मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल (आइजीएमसी) शिमला में अब गंभीर बीमारी का उपचार भी सस्ता होगा। कैंसर के उपचार के लिए इस्तेमाल होने वाली दवाएं अब मरीजों को 80 फीसद कम दाम में उपलब्ध होंगी। इसके लिए आइजीएमसी प्रशासन ने अमृत फार्मेसी कंपनी के साथ एमओयू किया है। मरीजों को सस्ती दवाएं अप्रैल के दूसरे सप्ताह से मिलनी शुरू हो जाएंगी। कैंसर अस्पताल के पास अमृत फार्मेसी की दुकान खुलेगी। दुकान में कौन से ब्रांड की दवाएं उपलब्ध होंगी इस संबंध में आइजीएमसी प्रशासन ने विभागों के मुखिया से भी बात कर ली है। डॉक्टरों द्वारा कौन सी दवाएं लिखी जाती हैं नई दुकान में उसी ब्रांड की दवाएं उपलब्ध होंगी। इससे अब मरीज को कम दाम पर गुणवत्ता वाली दवा मिलेगी।

इस दुकान पर दिल के रोगियों, कैंसर के मरीजों के अलावा अन्य मरीजों को भी दवाएं 80 फीसद सस्ती मिलेंगी। इसके अलावा ऑपरेशन के दौरान प्रयोग होने वाले सामान, हड्डी को जोड़ने के लिए डाली जाने वाली रॉड सहित अन्य सभी प्रकार के उपकरण भी 70 से 80 फीसद कम दाम पर मिलेंगे।

---------------

दुकान खोलने काम शुरू

अमृत फार्मेसी की दुकान को खोलने के लिए काम शुरू हो गया है। इसे कैंसर अस्पताल के पास खोला जाएगा। फार्मेसी कंपनी के साथ हुए करार में यह भी स्पष्ट किया गया है कि वे मरीजों से कितना लाभ लेंगे। सूत्रों की मानें तो एमओयू में बीस फीसद लाभ पर दवाएं बेचने की शर्त रखी गई है।

------------------

मरीजों को सस्ती दवाएं उपलब्ध हों इसके लिए अमृत फार्मेसी कंपनी के साथ एमओयू साइन हो चुका है। उम्मीद की जा रही है कि अप्रैल के दूसरे सप्ताह दुकान खुल जाएगी। यहां अन्य दवा की दुकानों की तरह ही सभी ब्रांड की दवाएं उपलब्ध होंगी। डॉक्टर जो भी लिखेंगे मरीज को वही दवाई मिलेंगी।

-डॉ. अंजली चौहान अस्पताल प्रशासनिक अधिकारी, आइजीएमसी।

chat bot
आपका साथी