सावधान! पीलिया फिर पसारने लगा पांव

राज्य ब्यूरो, शिमला : सावधान! पीलिया एक बार फिर से शिमला में पांव पसारने लगा है। पीलिया से ग्रस्त लो

By Edited By: Publish:Wed, 14 Sep 2016 01:01 AM (IST) Updated:Wed, 14 Sep 2016 01:01 AM (IST)
सावधान! पीलिया फिर पसारने लगा पांव

राज्य ब्यूरो, शिमला : सावधान! पीलिया एक बार फिर से शिमला में पांव पसारने लगा है। पीलिया से ग्रस्त लोग उपचार के लिए डॉक्टरों पर भरोसा न करके झाड़ फूंक करवाने के लिए बेम्लोई में जगत राम के पास जा रहे हैं। कुछ दिनों से यहां पीलिया झाड़ने के लिए आने वाले लोगों की संख्या बढ़ गई है। झाड़ फूंक करने वाले जगत राम (80) ने कहा कि उनके पास प्रतिदिन सौ से अधिक लोग पीलिया झड़वाने के लिए पहुंच रहे हैं। पीलिया ग्रस्त लोगों का कहना है कि अब तो पानी पीने से भी डर लगने लगा है। छोटा शिमला, कृष्णा नगर, बेम्लोई सहित आसपास के क्षेत्रों से लोग पीलिया से ग्रस्त थे। हर घर में पीलिया का खौफ फिर से पैदा हो गया है।

दीनदयाल उपाध्याय (डीडीयू) अस्पताल शिमला में पीलिया से ग्रस्त मरीजों के आने का सिलसिला शुरू हो गया है। अस्पताल की वरिष्ठ चिकित्सा अधीक्षक डॉ. रंजना राव ने कहा कि पीलिया से ग्रस्त मरीज प्रतिदिन नहीं आ रहे हैं। एक या दो मरीज सप्ताह में अस्पताल आ रहे हैं। इस मौसम के दौरान पीलिया का वायरस सक्रिय हो जाता है। लोगों को झाड़फूंक करवाने के बजाय अस्पताल में आकर अपना उपचार करवाना चाहिए।

क्या कहते हैं पीलियाग्रस्त लोग

- कमल ने बताया कि वह शिमला में नौकरी कर रहा है। पिछले कुछ दिनों से पीलिया से ग्रस्त है और झाड़ फूंक करवाने आए हैं।

- कृष्णा नगर के राज कुमार ने कहा कि उन्हें दोबारा से पीलिया हुआ है, वह तो नल का साफ पानी ही पी रहे थे।

- छोटा शिमला की ज्योति ने कहा कि पिछले कुछ दिनों से पीलिया के लक्षण लग रहे थे, तो यहां झड़वाने के लिए आई हूं।

-जसवंत ने बताया कि पिछले कुछ दिनों से पीलिया से ग्रस्त लोगों की संख्या में वृद्धि हो रही है। शिमला के अलावा दूसरे जिलों के लोग भी यहां आ रहे हैं।

chat bot
आपका साथी