हमीरपुर व बिलासपुर में नहीं मिल रही बुढ़ापा पेंशन

राज्य ब्यूरो, शिमला : प्रदेश सरकार की ओर से बुजुर्गो के लिए बुढ़ापा पेंशन का प्रावधान है। अधिक आयु ह

By Edited By: Publish:Sun, 26 Oct 2014 01:14 AM (IST) Updated:Sun, 26 Oct 2014 01:14 AM (IST)
हमीरपुर व बिलासपुर में नहीं मिल रही बुढ़ापा पेंशन

राज्य ब्यूरो, शिमला : प्रदेश सरकार की ओर से बुजुर्गो के लिए बुढ़ापा पेंशन का प्रावधान है। अधिक आयु होने के कारण सभी पात्र बुजुर्गो को घर पर पेंशन पहुंचाने की जिम्मेदारी विभाग की है। प्रदेश के दो जिलों हमीरपुर व बिलासपुर में ऐसे बुजुर्ग बड़ी संख्या में हैं, जिन्हें छह माह से पेंशन नहीं मिली है।

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग का कहना है कि पेंशन तो भेज दी है। बैंक वालों का कहना है कि अभी पीछे से पैसा नहीं आया है। बुजुर्गो का रोजाना सामना करने वाला डाकिये का जवाब होता है कि बैंक से पैसा नहीं आया। हां, डाकिया इस बात को मानता है कि केस उनके पास आ चुका है।

यह डीबीटी का झमेला

केंद्र सरकार ने पेंशन में हो रही गड़बड़ियों को रोकने के लिए पेंशन का भुगतान बैंकों से करने के निर्देश जारी किए थे। सरकार ने 4000 पेंशनधारकों के मामले बैंकों को दिए थे, लेकिन बुजुर्ग बैंक तक पहुंचने में असमर्थ थे। ऐसे में सरकार का ये प्रयोग फेल हो चुका है। विभाग भी मानता है कि इन पेंशनरों के मामले में समस्या आ रही है।

वृद्धों को कितनी पेंशन

- प्रदेश में विभिन्न वर्गो के कुल पेंशनधारकों की संख्या 3.4 लाख है।

-1.76 लाख लोग बुढ़ापा पेंशन ले रहे।

-60 साल से अधिक आयु के बुजुर्गो को 550 रुपये पेंशन का प्रावधान।

- 80 साल की आयु पार कर चुके बुजुर्गो को 1000 रुपये पेंशन की व्यवस्था।

पेंशन न मिलने पर कल्याण अधिकारी को दें जानकारी

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के निदेशक डॉ. अमनदीप गर्ग का कहना है कि यदि लोगों को बुढ़ापा पेंशन नहीं मिल पा रही है तो जिलों में कल्याण अधिकारी को इस बारे में अवगत करवाएं। जो लोग पात्र होंगे, उन्हें पेंशन उपलब्ध करवाई जाएगी।

chat bot
आपका साथी