अब आग पर काबू पाना होगा आसान

संवाद सहयोगी जोगेंद्रनगर जोगेंद्रनगर के ग्रामीण क्षेत्रों में अब आग की घटनाओं पर समय रहत

By JagranEdited By: Publish:Sun, 23 Jan 2022 06:16 PM (IST) Updated:Sun, 23 Jan 2022 06:16 PM (IST)
अब आग पर काबू पाना होगा आसान
अब आग पर काबू पाना होगा आसान

संवाद सहयोगी, जोगेंद्रनगर : जोगेंद्रनगर के ग्रामीण क्षेत्रों में अब आग की घटनाओं पर समय रहते काबू पाया जा सकेगा। पंचायतों में वर्षा जल संग्रहण टैंकों का निर्माण किया जाएगा। प्रशासन ने खंड विकास अधिकारियों व पंचायतों को जिम्मा सौंपा है।

विकास खंड चौंतड़ा व द्रंग की 58 पंचायतों में आग से निपटने के अधूरे प्रबंधों को देखते हुए ग्रामीण विकास विभाग को भी योजना का प्रारूप भेजा जाएगा। वित्त आयोग के तहत बजट का प्रविधान होते ही मनरेगा के तहत वर्षा जल संग्रहण टैंक का निर्माण किया जाएगा। हर पंचायत में 10-10 हजार लीटर की क्षमता वाले टैंक बनाने की योजना है।

एसडीएम डा. मेजर विशाल शर्मा का कहना है कि पंचायत सचिवों की मासिक बैठक आयोजित की जाएगी। बजट के लिए निदेशक ग्रामीण विकास विभाग से भी पत्राचार करेंगे। पंचायतों को आग से बचाने के अधूरे पुख्ता प्रबंधों का मामला दैनिक जागरण समाचार पत्र ने प्रमुखता से उठाया था। जिस पर स्थानीय प्रशासन गंभीरता दिखाते हुए योजना का प्रारूप तैयार कर रहा है।

----------------

हर पंचायत में कमेटियां होंगी गठित

प्राकृतिक आपदा से निपटने के लिए ग्रामीणों को आत्मनिर्भर बनाने के मकसद से हर पंचायत में विलेज डिजास्टर मैनेजमेंट कमेटियों का गठन होगा। इसमें भारतीय सेना के पूर्व सैनिक और दमकल विभाग के सेवानिवृत्त जवानों को अधिमान दिया जाएगा। पंचायत प्रतिनिधि भी विलेज डिजास्टर मैनेजमेंट कमेटियों का हिस्सा होंगे। अधिक से अधिक ग्रामीणों की सहभागिता भी इसमें दर्ज होगी।

-------------

पंचायतों में वर्षा जल संग्रहण टैंक निर्माण के लिए प्रशासन का सुझाव सराहनीय है। पंचायत प्रतिनिधियों और सचिवों को इस योजना को धरातल में उतारने पर सहयोग मांगा गया है। मनरेगा सेल्फ के तहत हर पंचायत में दस-दस हजार लीटर की क्षमता वाले टैंकों के निर्माण के लिए ग्रामीण विकास विभाग का भी सहयोग मिले इसके लिए योजना का प्रारूप भी विकास खंड कार्यालय के माध्यम से भेजा जाएगा।

-विवेक चौहान, खंड विकास अधिकारी चौंतड़ा।

chat bot
आपका साथी