अब आइजीएमसी नहीं भेजने पड़ेंगे स्वाइन फ्लू के सैंपल

स्वाइन फ्लू के सैंपल अब जांच के आइजीएमसी शिमला नहीं भेजने पड़ेंगे।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 14 Feb 2019 08:58 AM (IST) Updated:Thu, 14 Feb 2019 08:58 AM (IST)
अब आइजीएमसी नहीं भेजने पड़ेंगे स्वाइन फ्लू के सैंपल
अब आइजीएमसी नहीं भेजने पड़ेंगे स्वाइन फ्लू के सैंपल

संवाद सहयोगी, मंडी : स्वाइन फ्लू के सैंपल अब जांच के लिए आइजीएमसी शिमला नहीं भेजने पड़ेंगे। जोनल अस्पताल मंडी में ही इनकी जांच होगी। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग ने अस्पताल की पीसीआर लैब को शुरू कर दिया है। स्वाइन फ्लू की टेस्ट किटें भी अस्पताल में पहुंच चुकी हैं और माइक्रोबायोलॉजिस्ट की भी नियुक्ति हो गई है।

बुधवार से यहां स्वाइन फ्लू के सैंपल की जांच शुरू हो गई है। इससे मरीजों को सुविधा मिलेगी। प्रदेश में सिर्फ आइजीएमसी शिमला, मेडिकल कॉलेज टांडा व जोनल अस्पताल मंडी में पीसीआर लैब हैं। इन तीन स्थानों पर ही स्वाइन फ्लू के सैंपल की जांच होती है, लेकिन इस बार मंडी में कई दिन से स्वाइन फ्लू की जांच नहीं हो रही थी। अस्पताल में न तो माइक्रोबायोलॉजिस्ट था न ही स्वाइन फ्लू टेस्ट किटें। इससे पीसीआर लैब बंद पड़ी हुई थी। इससे स्वाइन फ्लू के मरीजों के टेस्ट नहीं हो पा रहे थे। संभावित मामलों के सैंपल जांच के लिए आइजीएमसी शिमला भेजे जा रहे हैं, जिसकी रिपोर्ट दूसरे दिन आ रही है।

दैनिक जागरण ने इस समस्या को प्रमुखता से उठाया था। इसके बाद विभाग ने आननफानन में स्वाइन फ्लू की टेस्ट किटें मंगवा लीं तथा लाल बहादुर शास्त्री मेडिकल कॉलेज से माइक्रोबायॉलोजिस्ट को जोनल अस्पताल के लिए भेजा है। अब यहां पीसीआर लैब सुचारू रूप से चल पड़ी है। मरीजों की स्क्री¨नग शुरू हो गई है और स्वाइन फ्लू के सैंपल लिए जा रहे हैं। जांच के बाद मरीजों को तुरंत रिपोर्ट मिल जाएगी। जिले में आ चुके हैं 16 मामले

जिले में भी स्वाइन फ्लू का प्रकोप बढ़ गया है। अब तक जिला में स्वाइन फ्लू के 16 मामले सामने आ चुके हैं। इनमें से तीन लोगों की आइजीएमसी शिमला, एक की चंडीगढ़ व एक की टांडा में मौत हो चुकी है। पीड़ितों में एक 13 व 16 माह तक के शिशु भी शामिल हैं। वहीं, लाल बहादुर शास्त्री मेडिकल कॉलेज नेरचौक से भी स्वाइन फ्लू के सैंपल जांच के लिए जोनल अस्पताल मंडी भेजे जाएंगे। यहां पर पीसीआर लैब में जांच के बाद रिपोर्ट दी जाएगी। मेडिकल कॉलेज में अब तक पीसीआर लैब स्थापित नहीं हो पाई है। जोनल अस्पताल मंडी में पीसीआर लैब को शुरू कर दिया है। स्वाइन फ्लू टेस्ट किटें भी पहुंच चुकी हैं। अब यहां पर स्वाइन फ्लू के सैंपल की जांच होगी। सैंपल को आइजीएमसी शिमला नहीं भेजा जाएगा।

डॉ. जीवानंद चौहान, मुख्य चिकित्सा अधिकारी, मंडी।

chat bot
आपका साथी