कोटरोपी में बारिश ने डराए लोग, घर छोड़ सुरक्षित स्थान की ओर भागे

सहयोगी, पद्धर : भारी बारिश के कारण कोटरोपी में मंडी-पठानकोट राष्ट्रीय राजमार्ग को बह

By JagranEdited By: Publish:Sat, 18 Aug 2018 04:47 PM (IST) Updated:Sat, 18 Aug 2018 04:47 PM (IST)
कोटरोपी में बारिश ने डराए लोग, घर छोड़ सुरक्षित स्थान की ओर भागे
कोटरोपी में बारिश ने डराए लोग, घर छोड़ सुरक्षित स्थान की ओर भागे

सहयोगी, पद्धर : भारी बारिश के कारण कोटरोपी में मंडी-पठानकोट राष्ट्रीय राजमार्ग को बहाल करने का कार्य प्रभावित हुआ। तो वहीं प्रभावित क्षेत्र के लोग भारी बारिश से सहम गए। कोटरोपी घटनास्थल के ऊपर पहाड़ी पर स्थित सराजबागला के ग्रामीणों ने गांव छोड़कर सुरक्षित जगह लगाए गए तिरपाल के नीचे बैठकर साफ मौसम का इंतजार किया।

उधर, उरला के आगे तालगहर गांव के ग्रामीणों ने प्रशासन की ओर से सुरक्षित ठिकानों पर लगाए गए टेंट में शरण ली। सभी प्रभावित गांव के लोग मौसम साफ होने के बाद अपने अपने घर दिनचर्या के लिए लौटे। करीब एक घंटा हुई मूसलाधार बारिश से छोटे-छोटे नाले फिर उफान पर आ गए।

राष्ट्रीय राजमार्ग मंडी-पठानकोट में स्याहरु नाला के आगे करीब एक से डेढ़ फुट सड़क बैठ गई। लोक निर्माण विभाग ने कोटरोपी घटनास्थल से मलबे का गटका लाकर सड़क को समतल किया। उधर, कोटरोपी घटनास्थल पर नाले का जलस्तर बढ़ने से एनएच और एनएचएआइ की मेहनत पर फिर पानी फिरा। हालांकि इस बार नाले के बहाव से थोड़े से भूभाग में ही सड़क क्षतिग्रस्त हुई। करीब दो घंटे तक यहां कार्य प्रभावित हुआ। मौसम साफ होते ही सारी मशीनरी काम पर जुट गई। यहां विभाग ने सोमवार तक मार्ग को बहाल करने की डेडलाइन तय की है। मौसम साफ रहा तो रविवार शाम तक भी मार्ग में यातायात आवाजाही बहाल हो सकती है।

-------

मलबा ठिकाने लगाना मुश्किल :

एसडीओ सुमन कुमार ने कहा कि नाले से एक तरफ की सड़क लगभग तैयार कर ली गई है, जबकि दूसरी तरफ को मूसलाधार बारिश के कारण नाले का जलस्तर बढ़ने से सारा मलबा फिर सड़क पर आ गया। जिसे दरुस्त करने में समय लग सकता है। साइट पर भारी भरकम मलबा परेशानी का सबब बना हुआ है। नीचे नाले की ओर मलबा फेंकने का ग्रामीण विरोध कर रहे हैं। जबकि और कोई डं¨पग साइट न होने से दिक्कत पेश आ रही है। कुछ मलबा एनएच के क्षतिग्रस्त हुए वर्म को भरने के लिए सड़क के किनारे फेंककर कार्य को गति दी गई है।

-----

पैदल आवाजाही रोकी :

मूसलाधार बारिश शुरू होते ही घटनास्थल पर तैनात होमगार्ड के जवानों ने मौसम साफ होने तक यहां पहाड़ी पर पैदल आवाजाही रोक दी। मौसम साफ होने के बाद आवाजाही सामान्य रूप से शुरू की गई। ऐसे में दलदल में पहाड़ी को पार करने के लिए पैदल सफर कर रहे लोगों को परेशानी झेलनी पड़ी। वैकल्पिक मार्ग घटासनी-झ¨टगरी-डायनापार्क और पद्धर-नौहली-जोगेंद्रनगर में यातायात आवाजाही सामान्य रही।

------

मार्ग को बहाल करने का कार्य जोरों पर है। शनिवार सुबह मूसलाधार बारिश से कुछ समय के लिए कार्य प्रभावित हुआ। मौसम साफ रहा तो सोमवार तक मार्ग बहाल करने की डेडलाइन तय की है।

-राजीव शर्मा, अधिशाषी अभियंता, एनएच मंडल जोगेंद्रनगर।

------- प्रशासन स्थिति पर पूरी नजर रखे हुए है। कोटरोपी में एनएच बहाल होने का कार्य प्रगति पर है। शीघ्र ही वाहनों की आवाजाही शुरू करवाकर आम लोगों को राहत पहुंचाई जाएगी।

-आशीष शर्मा, एसडीएम, पद्धर।

chat bot
आपका साथी