अब किशमिश, पेठा व चिप्स के सैंपल निकले मिसब्रांडेड

त्योहारी सीजन में खाद्य सुरक्षा विभाग की ओर से मंडी शहर नेरचौक व गोहर में भरे गए किशमिश पेठा व चिप्स के सैंपल फेल हो गए हैं।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 26 Nov 2021 09:58 PM (IST) Updated:Fri, 26 Nov 2021 09:58 PM (IST)
अब किशमिश, पेठा व चिप्स के सैंपल निकले मिसब्रांडेड
अब किशमिश, पेठा व चिप्स के सैंपल निकले मिसब्रांडेड

संवाद सहयोगी, मंडी : त्योहारी सीजन में खाद्य सुरक्षा विभाग की ओर से जिला मुख्यालय, नेरचौक व गोहर में भरे खाद्य पदार्थों के सैंपल कसौटी पर खरे नहीं उतरे हैं। प्रयोगशाला में जांच के दौरान तीन सैंपल मिसब्रांडेड पाए गए हैं। इन्हें बेचकर लोगों के स्वास्थ्य से खिलवाड़ करने वालों को विभाग ने नोटिस जारी कर एक माह के भीतर जवाब मांगा है। जवाब संतोषजनक न होने पर मामले न्यायालय में प्रस्तुत किए जाएंगे।

खाद्य सुरक्षा विभाग ने त्योहारी सीजन में मंडी शहर में किशमिश, गोहर में पेठा व नेरचौक में चिप्स के सैंपल भरकर जांच के लिए प्रयोगशाला में भेजे थे। इसकी रिपोर्ट विभाग के पास पहुंच गई है। तीनों सैंपल मिस ब्रांडिड पाए गए हैं। त्योहारी सीजन में भरे गए सैंपल में से नौ खाद्य पदार्थों के सैंपल पहले ही प्रयोगशाला में जांच के दौरान फेल पाए गए हैं। इनकी रिपोर्ट कुछ दिन पहले आ चुकी है। काजू कतली मिठाई, मठड़ी के सैंपल मिस ब्रांडेड पाए गए हैं। डबल मिट पेपर च्यूंगम सब स्टैंडर्ड पाई गई है। इसमें चीनी की मात्रा अधिक पाई गई है। राइस ब्रान आयल में एसिड की मात्रा अधिक पाई गई है। यह सेहत के लिए नुकसानदायक है। ज्योश आरेंज जूस सब स्टैंडर्ड मेट्रो मस्टर्ड आयल भी मिस ब्रांडेड पाया गया है। अजंता गोल्ड इमली मिस ब्रांडेड, फ्रयोला रिपाई आयल सब स्टैंडर्ड, किशमिश मिस ब्रांडेड पाए गए हैं। जिन कारोबारियों की दुकानों से लिए गए सैंपल मिस ब्रांडिड पाए गए हैं, उन्हें नोटिस जारी किए गए हैं। इनसे एक माह के भीतर जवाब मांगा गया है। संतोषजनक जवाब न मिलने पर मामलों को एडीएम न्यायालय में लगाया जाएगा, जहां से कारोबारियों को जुर्माना व सजा भी हो सकती है।

-अरुण चौहान, सहायक आयुक्त, खाद्य सुरक्षा विभाग

chat bot
आपका साथी