व्यय रजिस्टर की प्रविष्टियों में खामियां, दिए जाएंगे नोटिस

जागरण संवाददाता मंडी मंडी संसदीय उपचुनाव लड़ रहे छह में से पांच प्रत्याशियों के व्यय रि

By JagranEdited By: Publish:Sat, 16 Oct 2021 10:19 PM (IST) Updated:Sat, 16 Oct 2021 10:19 PM (IST)
व्यय रजिस्टर की प्रविष्टियों में खामियां, दिए जाएंगे नोटिस
व्यय रजिस्टर की प्रविष्टियों में खामियां, दिए जाएंगे नोटिस

जागरण संवाददाता, मंडी : मंडी संसदीय उपचुनाव लड़ रहे छह में से पांच प्रत्याशियों के व्यय रजिस्टर में खामियां पाई गई हैं। केंद्रीय व्यय पर्यवेक्षक ने निर्वाचन अधिकारी को सभी प्रत्याशियों को नोटिस जारी करने के निर्देश दिए हैं।

शनिवार को प्रथम निरीक्षण में उम्मीदवारों के व्यय रजिस्टर की जांच की गई। कैश और बैंक विवरण जांचे गए। प्रत्याशियों के खर्च रजिस्टर का निरीक्षण तथा शेडो रजिस्टर से मिलान किया गया। रजिस्टर में प्रविष्टियों में जो विसंगतियां पाई गई हैं, उम्मीदवारों को उनसे अवगत करा दिया गया है। इसको लेकर जिला निर्वाचन अधिकारी को भी सूचित किया गया है, ताकि वे इसे लेकर नोटिस जारी करने से जुड़ी कार्रवाई कर सकें। चुनावी व्यय की निगरानी एवं निरीक्षण के लिए निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त केंद्रीय व्यय पर्यवेक्षक आइआरएस अधिकारी विमल कुमार मीणा ने शनिवार को उपायुक्त कार्यालय सभागार में प्रत्याशियों के व्यय लेखा संबंधी रजिस्टर की जांच एवं शेडो रजिस्टर से मिलान किया। छह उम्मीदवारों में से दो स्वयं मौजूद रहे, जबकि तीन उम्मीदवारों के प्रतिनिधि उपस्थित रहे। पांच उम्मीदवारों के चुनावी व्यय दस्तावेजों का निरीक्षण किया गया।

निर्दलीय उम्मीदवार अनिल कुमार अथवा उनके प्रतिनिधि इस मौके उपस्थित नहीं हुए। इस कारण उनके लेखा संबंधी रजिस्टर की जांच नहीं की जा सकी। इसे लेकर जिला निर्वाचन अधिकारी को सूचित किया गया है। संसदीय क्षेत्र के सभी 17 विधानसभा क्षेत्रों के सहायक व्यय पर्यवेक्षक भी मौजूद रहे। सही तरीके से लिखें चुनावी खर्च

उम्मीदवारों एवं उनके प्रतिनिधियों को चुनावी व्यय को लेकर निर्वाचन आयोग के निर्देशों की विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने सभी उम्मीदवारों, उनके प्रतिनिधियों को चुनाव प्रचार-प्रसार व अन्य चुनावी गतिविधियों के संबंध में हुए खर्च के ब्योरे को रजिस्टर में सही तरीके से दर्ज करने के निर्देश दिए। चुनावी प्रचार में हेलीकाप्टर के प्रयोग संबंधी शुल्क, रैलियों व अन्य सभी चुनावी प्रचार गतिविधियों के खर्च का उचित विवरण अपने व्यय रजिस्टर में लिखें।

विमल कुमार मीणा ने बताया कि 16 को संपन्न पहले निरीक्षण के उपरांत अब 21 और 28 अक्टूबर को उम्मीदवारों के व्यय रजिस्टरों का निरीक्षण किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी