एक सप्ताह में लौटाएं खर्च न हुआ बजट

जागरण संवाददाता मंडी सांसद रामस्वरूप शर्मा ने कहा कि प्रधानमंत्री के आत्मनिर्भर भारत अभियान

By JagranEdited By: Publish:Wed, 01 Jul 2020 05:38 PM (IST) Updated:Wed, 01 Jul 2020 05:38 PM (IST)
एक सप्ताह में लौटाएं खर्च न हुआ बजट
एक सप्ताह में लौटाएं खर्च न हुआ बजट

जागरण संवाददाता, मंडी : सांसद रामस्वरूप शर्मा ने कहा कि प्रधानमंत्री के आत्मनिर्भर भारत अभियान से देश भरोसेमंद वैश्विक ताकत बनकर उभरेगा। इससे आर्थिक व विकास गतिविधियों को नई गति मिलेगी। वह बुधवार को उपायुक्त कार्यालय में जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि कोरोना के विरुद्ध जारी युद्ध के दौरान भी प्रदेश में विकास की रफ्तार कम नहीं होने दी जाएगी। इसके लिए केंद्र व प्रदेश सरकार प्रयासरत है। बैठक में विभिन्न योजनाओं की प्रगति का जायजा लिया गया।

बैठक में सांसद निधि के तहत विभिन्न योजनाओं को दिए पैसे के खर्चे का भी योजनावार ब्योरा लिया। संबंधित अधिकारियों को लंबे समय से सांसद निधि के अनखर्चे पड़े पैसे को एक सप्ताह के अंदर लौटाने के निर्देश दिए।

सांसद ने विकास योजनाओं को प्रभावी तरीके से लागू करने और खासकर कोरोना महामारी से उपजे हालात में जिला में बेहतर संकट प्रबंधन के लिए उपायुक्त ऋग्वेद ठाकुर व जिला प्रशासन की पूरी टीम के कार्य की सराहना की। सांसद ने कहा कि शहर के संकन गार्डन में शहीद स्मारक का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है। जल्द लोकार्पण किया जाएगा। बैठक में उपायुक्त ऋग्वेद ठाकुर, करसोग के विधायक हीरालाल, बल्ह के विधायक इंद्र सिंह गांधी, जोगेंद्रनगर के विधायक प्रकाश राणा, जिला परिषद अध्यक्ष सरला ठाकुर, नगर परिषद मंडी की अध्यक्ष सुमन ठाकुर मौजूद रहे।

------------

श्यामा प्रसाद मुखर्जी रुर्बन मिशन में 50 करोड़

जिला में श्यामा प्रसाद मुखर्जी रुर्बन मिशन में 50 करोड़ खर्चे जाएंगे। इसमें पर्यटन, कृषि, बागवनी, वन, कौशल विकास, पेयजल, स्वास्थ्य, ठोस व तरल कचरा प्रबंधन, शिक्षा, ग्रामीण सड़कों व बुनियादी ढांचे के निर्माण से जुड़े काम किए जाएंगे।

---------------

महिला सशक्तीकरण पर करोड़ों होंगे खर्च

प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना में जिला में लाभार्थियों को लगभग साढ़े नौ करोड़ की सहायता प्रदान की गई है। इसमें 22 हजार गर्भवती महिलाएं एवं धात्री माताओं को लाभ पहुंचा है। कृषि यंत्रीकरण उपमिशन के तहत साढ़े आठ करोड़ खर्च कर किसानों को कृषि मशीनरी और उपकरणों की खरीद के लिए वित्तीय सहायता प्रदान की गई है।

-------------

मनरेगा में शानदार काम

मनरेगा में तय लक्ष्यों से अधिक हासिल कर शानदार काम किया है। कोरोना संकट में गरीबों व मजदूरों के लिए मनरेगा मददगार रही है। इस दौरान 90 हजार से अधिक लोगों को मनरेगा से रोजी रोटी मिली है।

chat bot
आपका साथी