महिलाओं को प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना से जोड़ा जाएगा

अतिरिक्त उपायुक्त आशुतोष गर्ग ने सोमवार को मंडी में मातृ वंदना सप्ताह का शुभारंभ किया। उन्होंने पुरानी मंडी स्थित आंगनबाड़ी केंद्र से जिला में 2 से

By JagranEdited By: Publish:Mon, 02 Dec 2019 06:00 PM (IST) Updated:Mon, 02 Dec 2019 06:00 PM (IST)
महिलाओं को प्रधानमंत्री मातृ 
वंदना योजना से जोड़ा जाएगा
महिलाओं को प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना से जोड़ा जाएगा

जागरण संवाददाता, मंडी : अतिरिक्त उपायुक्त आशुतोष गर्ग ने सोमवार को मंडी में मातृ वंदना सप्ताह का शुभारंभ किया। पुरानी मंडी स्थित आंगनबाड़ी केंद्र से जिला में दो से आठ दिसंबर तक मनाए जाने वाले इस सप्ताह की विधिवत शुरूआत की।

आशुतोष गर्ग ने कहा स्वस्थ राष्ट्र के निर्माण की ओर सुरक्षित जननी व विकसित धारिणी को समर्पित इस अभियान में जनजागरूकता के लिए व्यापक प्रयास किए जाएंगे। जिला की ज्यादा से ज्यादा महिलाओं को प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना से जोड़ा जाएगा ताकि वह इस योजना का लाभ ले सके।

लाभार्थियों को दिए जा चुके हैं 7.54 करोड़

जिला में इस योजना के तहत जनवरी 2017 से 30 नवंबर 2019 तक 48680 आवेदन प्राप्त हुए हैं। योजना के तहत 7.54 करोड़ की राशि लाभार्थियों के बैंक खाते में सीधे जमा करवाई जा चुकी है। उपस्थित महिलाओं को पोषण आहार से संबंधित किट भी वितरित की। तीन दिसंबर को मातृ वंदना योजना के सही कार्यान्वयन तथा जन सामान्य को योजना के बारे में जागरूक करने के लिए जिले की समस्त पंचायतों में बैठक का आयोजन होगा। चार दिसंबर को ग्रामीण स्तर पर पात्र लाभार्थियों को योजना का लाभ लेने के लिए आमंत्रित किया जाएगा। पांच दिसंबर को सभी ब्लॉक तथा जिलास्तर पर हिम धारकों के साथ शिविरों का आयोजन होगा। छह दिसंबर को योजना के ऑनलाइन डैशबोर्ड पर ब्लॉक स्तर खामियों को दूर करने तथा दूसरे एवं तीसरी किश्त में लंबित एप्लीकेशन को कम करने के लिए विशेष अभियान चलाया जाएगा। सात दिसंबर को आंगनबाड़ी स्तर पर लाभार्थियों के लिए स्वास्थ्य और पोषण संबंधी जानकारी दी जाएगी। सप्ताह के अंतिम दिन आठ दिसंबर को जिला स्तर पर समारोह का आयोजन किया जाएगा। इसमें बेहतर प्रदर्शन करने वाले आंगनबाड़ी केंद्रों, वृतों तथा परियोजना को पुरस्कृत किया जाएगा। इस मौके पर बाल विकास परियोजना अधिकारी धनी राम, राष्ट्रीय पोषण अभियान जिला समन्वयक रजनीश शर्मा, महिला विकास अधिकारी दीपिका सहित अन्य लोग मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी