चंद्रभागा में 28 से होगी कयाकिंग,साहसिक गतिविधियों को बढ़ावा देने के उद्देश्य से चलाया जाएगा अभियान

लाहुल स्पीति जिले में साहसिक गतिविधियों को बढ़ावा देने के उद्देश्य से 28 से 30 नवंबर तक चंद्रभागा नदी में कयाकिंग अभियान चलेगा। उपायुक्त लाहुल स्पीति सुमिट खिमटा ने बताया कि साहसिक गतिविधियों व शीतकालीन पर्यटन और पर्यावरण संरक्षण के उद्देश्य से यह कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है।

By kamlesh kumariEdited By: Publish:Sat, 26 Nov 2022 11:00 PM (IST) Updated:Sat, 26 Nov 2022 11:00 PM (IST)
चंद्रभागा में 28 से होगी कयाकिंग,साहसिक गतिविधियों को बढ़ावा देने के उद्देश्य से चलाया जाएगा अभियान
28 से 30 नवंबर तक चंद्रभागा नदी में कयाकिंग अभियान चलेगा।

केलंग,जागरण संवाददाता। लाहुल स्पीति जिले में साहसिक गतिविधियों को बढ़ावा देने के उद्देश्य से 28 से 30 नवंबर तक चंद्रभागा नदी में कयाकिंग अभियान चलेगा। उपायुक्त लाहुल स्पीति सुमिट खिमटा ने बताया कि साहसिक गतिविधियों, व शीतकालीन पर्यटन और पर्यावरण संरक्षण के उद्देश्य से यह कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। अटल बिहारी वाजपेयी पर्वतारोहण संबद्ध खेल संस्थान मनाली और जिला लाहुल स्पीति के संयुक्त तत्वावधान में चंद्रभागा नदी में 75 किलोमीटर कयाकिंग होगी।

तांदी संगम होते हुए उदयपुर तक प्रतिभागी इसमें हिस्सा लेंगे

कोकसर पुल से पीछे चंद्रभागा नदी में डोरनी मोड़ से तांदी संगम होते हुए उदयपुर तक प्रतिभागी इसमें हिस्सा लेंगे। अटल बिहारी वाजपेयी पर्वतारोहण संस्थान मनाली के अनुदेशक गिमनर सिंह ने बताया कि आजादी के 75वें अमृत महोत्सव के तहत शीतकालीन खेलों को बढ़ावा देने के उद्देश्य से अभियान के लीडर अविनाश नेगी निदेशक अटल बिहारी पर्वतारोहण संस्थान मनाली की अगुआई में रिवर राफ्टिंग सेंटर व रेस्क्यू टीम इसमें भाग लेगी। उपायुक्त लाहुल स्पीति सुमित खिमटा कोकसर पुल से 28 नवंबर को कयाकिंग अभियान को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। इससे पहले ब्यास नदी में भी मनाली से पौंग बांध तक 2019 में अभियान चलाकर वर्ल्ड रिकार्ड बनाया गया था।

ये भी पढ़ें: शातिरों ने नेपाल लौट रहे दो मजदूरों से सोलन में बेहोश करके की लूटपाट

क्या है कयाकिंग

कयाकिंग एक तरह की छोटी गोल राफ्ट होती है। इसमें केवल ही एक व्यक्ति सवार हो सकता है।

chat bot
आपका साथी