हमारे जीते जी गांव तक बस पहुंचा दो

जनाब हमारे उम्र हो गई अब हमारी जीते जीत गांव तक बस पहुंचा दो। यह आग्रह सरोआ में आयोजित जनमंच में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के समक्ष तांदी क्षेत्र के बुजुर्गों ने किया। इनका कहना था कि अफसर कहते हैं कि सीएम साहब चाहेंगे तो जल्दी काम होगा। हालांकि जनमंच में मांग पर तुरंत सुनवाई नहीं होती लेकिन मुख्यमंत्री ने कार्रवाई का आश्वासन दिया।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 16 Feb 2020 07:37 PM (IST) Updated:Sun, 16 Feb 2020 07:37 PM (IST)
हमारे जीते जी गांव तक बस पहुंचा दो
हमारे जीते जी गांव तक बस पहुंचा दो

मुकेश मेहरा, सरोआ (मंडी)

जनाब, हमारी उम्र हो गई है अब तो हमारी जीते जी गांव तक बस पहुंचा दो। यह आग्रह सरोआ में रविवार को आयोजित जनमंच में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के समक्ष तांदी क्षेत्र के बुजुर्गो ने किया। इनका कहना था कि अफसर कहते हैं कि सीएम साहब चाहेंगे तो जल्दी काम होगा। इस पर मुख्यमंत्री ने कार्रवाई का आश्वासन दिया।

रविवार को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला सरोआ में आयोजित जनमंच की अध्यक्षता मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने की। हालांकि मुख्यमंत्री 12 बजे के बाद जनमंच में पहुंचे लेकिन उससे पहले मंत्री गोविद सिंह ठाकुर ने सुबह 10 बजे से समस्याओं को सुनने का दौर आरंभ कर दिया था। इस दौरान पीडब्लयूडी, आइपीएच, वन विभाग, बिजली बोर्ड सहित अन्य विभागों के कुल 80 मामले आए, जिनमें से 61 का मौके पर ही निपटारा कर दिया गया, जबकि 19 को विभागीय कार्रवाई के लिए आगे भेजा गया है। जनमंच के दौरान इंद्र सिंह निवासी तांदी ने मंडी-तांदी-नांडी-गोहर के लिए बस सेवा शुरू करने का मामला उठाया था। इनका कहना था कि 40 से 50 किलोमीटर लंबे इस सड़क मार्ग को पक्के हुए लंबा समय बीत गया लेकिन बस नहीं चल रही। इस पर सीएम ने इस मार्ग पर एक घर के विवाद का जिक्र किया, जिस पर पीडब्लयूडी के अधिकारियों ने समस्या के हल होने की बात कही। वही मौजूद प्रकाश चंद ने कहा कि सड़क चौड़ी है और पक्की है, अफसर भी कहते हैं कि सीएम बोलेंगे तो जल्दी होगा। उन्होंने कहा कि हमारे जीते जी बस वहां तक पहुंचाएं, इस पर सीएम ने पीडब्लयूडी व एचआरटीसी के अधिकारियों से बात कर इस पर तुरंत कार्रवाई का आश्वासन दिया।

इसी तरह गोहर प्रधान संघ के अध्यक्ष ने मनरेगा के तहत पेमेंट न होने का मामला उठाया। लुदर सिंह निवासी पखारीधार, खूबे राम, बलीराम व चेतराम आदि ने अपने क्षेत्र में पेयजल गुणवत्ता व पानी से संबंधित समस्याएं रखीं।

इस मौके पर उपायुक्त मंडी ऋग्वेद ठाकुर, नाचन के विधायक विनोद कुमार, मिल्कफेड के उपाध्यक्ष निहाल चंद्र शर्मा, वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष राजबली, भाजपा अध्यक्ष रनवीर सिंह, एसपी मंडी गुरदेव शर्मा सहित अन्य गणमान्य उपस्थित थे।

-------------------

जनमंच में शिकायत कर क्या कर लिया..

नरोत्तम राम निवासी सरोआ ने पंचायत सचिव के न आने का मामला जनमंच में उठाया। उन्होंने कहा कि सचिव के न आने से कार्य नहीं हो रहे हैं। इस पर उचित विभागीय कार्रवाई की बात मंत्री गोविद सिंह ठाकुर द्वारा कहे जाने पर नरोत्तम राम ने कहा कि जनमंच के बाद वह कहेंगे क्या कर लिया मेरा। उन्होंने कहा कि प्री जनमंच को सचिव फ्री मंच बना देते हैं। मंत्री ने तुरंत सचिव को तलब कर आगामी कार्रवाई करने की बात कही।

----------------

मंत्री बोले स्कूल के लिए मैं दूंगा पांच लाख

जनमंच में वांदल स्कूल की एसएमसी ने स्कूल मैदान में चट्टानें आने का मामला उठाया। पीडब्लयूडी के अधिकारियों ने कहा कि इनको तोड़ने के लिए पांच लाख तक खर्च आएगा। इस पर मंत्री गोविद सिंह ठाकुर ने कहा कि पांच लाख रुपये मैं दूंगा, पर जमीन केवल शिक्षा विभाग के नाम पर होगी तो।

---------------

37.50 करोड़ से हल होगी पेयजल समस्या

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस क्षेत्र की आठ पंचायतों की पेयजल समस्या के स्थाई समाधान के लिए जल जीवन मिशन के तहत 37.50 करोड़ की विशाल पेयजल आपूर्ति योजना शुरू की जा रही है। सराज विधानसभा क्षेत्र की 19 पंचायतों के लिए जल जीवन मिशन के तहत 115.13 करोड़ रुपये की लागत से एक अन्य पेयजल योजना भी शुरू की जा रही है।

--------------

मुरहाग पंचायत की डाक्युमेंट्री लांच

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने जिला प्रशासन द्वारा ग्राम पंचायत मुरहाग के विकास पर आधारित एक वृत्तचित्र भी जारी किया। साथ ही जंजैहली-थुनाग-मुद्रिका बस को हरी झंडी दिखा कर रवाना किया। सीएम ने बेटी है अनमोल योजना के तहत प्रत्येक नवजात कन्याओं के माता-पिता को 12 हजार रुपये की एफडी. प्रदान की और नवजात कन्याओं का अन्नप्राशन भी करवाया।

chat bot
आपका साथी