आइआइटी मंडी पुलिस को देगा अनुसंधान, विश्लेषण व नई तकनीक का प्रशिक्षण

जागरण संवाददाता मंडी भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आइआइटी) मंडी हिमाचल पुलिस के अधिकारिया

By JagranEdited By: Publish:Fri, 25 Sep 2020 06:36 PM (IST) Updated:Sat, 26 Sep 2020 05:06 AM (IST)
आइआइटी मंडी पुलिस को देगा अनुसंधान, विश्लेषण व नई तकनीक का प्रशिक्षण
आइआइटी मंडी पुलिस को देगा अनुसंधान, विश्लेषण व नई तकनीक का प्रशिक्षण

जागरण संवाददाता, मंडी : भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आइआइटी) मंडी हिमाचल पुलिस के अधिकारियों व जवानों को अनुसंधान, विश्लेषण व नई तकनीक का इस्तेमाल करने का प्रशिक्षण देगा। पुलिस के साथ परस्पर संबंध की संस्थागत व्यवस्था बनाने के सहमति पत्र (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए। एमओयू पांच साल के लिए किया गया है। एमओयू पर आइआइटी मंडी के निदेशक प्रो. अजीत के चतुर्वेदी व पुलिस महानिदेशक संजय कुंडू ने शुक्रवार को हस्ताक्षर किए। इसका उद्देश्य पुलिसकर्मियों को अत्याधुनिक बनाने के लिए आवश्यक नई तकनीकों, अनुसंधान व विश्लेषणों की जानकारी देना, अपराध व कानून व्यवस्था के भौगोलिक विश्लेषण, साइबर अपराध, साइबर सुरक्षा, यातायात प्रबंधन, खतरा व सुरक्षा की जानकारी देना है।

एमओयू का एक अन्य पहलू प्रदेश पुलिस को यह सक्षमता प्रदान करना है कि वह आइआइटी को शोध पत्र प्रकाशित करने व विशिष्ट प्रोजेक्ट के संचालन में मदद करे। आइआइटी प्रत्येक शैक्षणिक सत्र में विद्यार्थियों को राज्य पुलिस मुख्यालय के माध्यम से छोटी अवधि के इंटर्नशिप (एक सप्ताह से एक महीने तक) के लिए राज्य पुलिस इकाइयों व पुलिस स्टेशनों में भेजेगा। इंटर्नशिप के दौरान छात्र आइटी से संबंधित मामलों की प्रथम सूचना रिपोर्ट (एफआइआर) देखेंगे। ऐसे मामलों में प्रौद्योगिकी के उपयोग में पुलिस अधिकारियों की मदद करेंगे। यह इंटर्नशिप प्रोग्राम छात्रों को बेजोड़ अनुभव देगा।

आइआइटी मंडी के निदेशक प्रो. अजीत के चतुर्वेदी ने बताया कि तकनीकी प्रक्रिया, आइटी साक्ष्य संग्रह, जिला तकनीकी सेल के समन्वय, कामकाज व तकनीकी जांच में जांच अधिकारियों (आइओ) की चुनौतियों पर नियमित शैक्षिक सम्मेलन, कार्यशालाएं व विमर्श होंगे। संस्थान पुलिस अधिकारियों को बेहतर पुलिस बल बनाने के लिए स्वतंत्र रूप से उपलब्ध टूल्स (साधनों) के उपयोग में मदद करेगा।

chat bot
आपका साथी