विद्युत बोर्ड नहीं मान रहा सरकार के आदेश

संवाद सहयोगी मंडी हिमाचल में राज्य बिजली बोर्ड खेल प्रतिभाओं की कदर नहीं कर रहा है। ब

By JagranEdited By: Publish:Thu, 17 Jun 2021 08:55 PM (IST) Updated:Thu, 17 Jun 2021 08:55 PM (IST)
विद्युत बोर्ड नहीं मान रहा सरकार के आदेश
विद्युत बोर्ड नहीं मान रहा सरकार के आदेश

संवाद सहयोगी, मंडी : हिमाचल में राज्य बिजली बोर्ड खेल प्रतिभाओं की कदर नहीं कर रहा है। बोर्ड में होने वाली भर्तियों में इक्का-दुक्का खिलाड़ियों को कोटा प्रदान किया जा रहा है। हालांकि प्रदेश सरकार ने कुश्ती के खिलाड़ियों को भी खेल कोटे में शामिल करने के निर्देश दिए हैं लेकिन बोर्ड के उच्च अधिकारियों की मनमानी के कारण खिलाड़ियों को भर्ती प्रक्रिया में शामिल नहीं किया जा रहा है। इस कारण कुश्ती खेल के खिलाड़ियों में रोष है।

प्रदेश में अन्य खेलों की तरह कुश्ती के खिलाड़ियों को भी नौकरियों में तीन फीसद कोटा प्रदान किया गया है। सेना, पुलिस, शिक्षा, खेल सहित सभी विभागों में खेल कोटे के तहत खिलाड़ी नौकरी हासिल कर रहे हैं लेकिन बिजली बोर्ड ने पिछले कुछ वर्षो से कुश्ती के खिलाड़ियों के लिए खेल कोटे के तहत नौकरी के रास्ते बंद कर दिए हैं। कबड्डी व वालीबाल समेत कुछ खेलों के खिलाड़ियों को खेल कोटे में प्राथमिकता दी जा रही है।

पांच बार राष्ट्रस्तरीय प्रतियोगिता में भाग ले कर प्रदेश का नाम रोशन करने वाले पहलवान अजय कुमार ने बताया कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर सहित अन्य मंत्रियों से खिलाड़ियों का प्रतिनिधिमंडल मिल चुका है। कुश्ती खेल के राष्ट्रीय खिलाड़ियों को खेल कोटे का लाभ प्रदान करने के लिए सरकार ने बोर्ड को निर्देश दिए हैं। बावजूद इसके खेल कोटे का लाभ प्रदान नहीं किया जा रहा है। खिलाड़ियों ने मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर से खिलाड़ियों को खेल कोटे में शामिल करने की मांग की है।

---------------

राज्य विद्युत बोर्ड में कुश्ती खेल को खेल कोटे में शामिल करने के लिए प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर व खेल मंत्री गोविद ठाकुर से कुश्ती संघ का प्रतिनिधिमंडल मिल चुका है। खेल मंत्री ने कुश्ती खेल को भी खेल कोटे में शामिल करने का आश्वासन दिया है।

-संजय यादव, कार्यकारी अध्यक्ष, हिमाचल कुश्ती संघ।

chat bot
आपका साथी