स्वच्छता के संदेशवाहक बने गुरु गो¨बद ¨सह स्कूल के विद्यार्थी

संवाद सहयोगी, मंडी : दैनिक जागरण के 'मेरा भारत स्वच्छ' अभियान के तहत जिला मंडी के पड्ड

By JagranEdited By: Publish:Wed, 19 Sep 2018 06:51 PM (IST) Updated:Wed, 19 Sep 2018 06:51 PM (IST)
स्वच्छता के संदेशवाहक बने गुरु गो¨बद ¨सह स्कूल के विद्यार्थी
स्वच्छता के संदेशवाहक बने गुरु गो¨बद ¨सह स्कूल के विद्यार्थी

संवाद सहयोगी, मंडी : दैनिक जागरण के 'मेरा भारत स्वच्छ' अभियान के तहत जिला मंडी के पड्डल स्थित गुरु गो¨बद ¨सह सीनियर सेकेंडरी स्कूल के विद्यार्थियों ने स्वच्छता की अलख जगाई। विद्याíथयों ने स्कूल परिसर के साथ-साथ सड़क किनारे से कचरा उठाकर साफ सफाई की गई। इस दौरान रैली के माध्यम से स्वच्छता का संदेश भी दिया।

प्रधानाचार्या मंजू अंजु शर्मा ने बच्चों से आह्वान किया कि आसपास का वातावरण स्वच्छ होगा तभी हम सभी पूरी तरह स्वस्थ रहेंगे। गंदगी विभिन्न प्रकार की बीमारियों का कारण बनती हैं। उन्होंने सभी से आस पड़ोस को स्वच्छ रखने की अपील की।

---------------

स्वच्छता को लेकर अग्रणी समाचार पत्र दैनिक जागरण की मुहिम सराहनीय है। सामाजिक सरोकारों के प्रति समाचार पत्र की संजीदगी समाज को जागरूक कर रही है। इस मुहिम में समाज के सभी वर्गों के लोगों को सहभागिता अदा करनी चाहिए। मुहिम कर सफल बनाना हम सभी का कर्तव्य है।

-अंजु कुमारी, प्रधानाचार्या।

------------

समाज में कुछ लोग अभी साफ-सफाई के प्रति जागरूक नहीं है। पढ़े-लिखे लोगों को उन्हें जागरूक करने का बीड़ा उठाना होगा। स्वस्थ शरीर में स्वस्थ मस्तिष्क होता है। समाज के प्रत्येक व्यक्ति को इस तरह के अभियान में सहयोग की आहुति देनी चाहिए।

-भारती, अध्यापिका

----------

इस तरह के अभियान से लोगों को जागरूक करने के साथ साथ स्वच्छता का महत्व भी बताया जा रहा है। यह सामाजिक चेतना के लिए बेहद आवश्यक है। जब सभी लोग स्वच्छता के प्रति जागरूक होंगे तभी हम अपने घर, गांव प्रदेश व देश को स्वच्छ बना सकेंगे।

-अनिता ठाकुर, अध्यापिका।

----------

दैनिक जागरण की ओर से चलाए जा रहे मेरा भारत स्वच्छ अभियान में न स्वच्छता प्रहरी अहम योगदान दे रहे हैं। उन्हें सम्मानित करने से उनका हौसला बढ़ता है। स्वस्थ रहने के लिए इस तरह के अभियान की सख्त जरूरत है।

-भुवनेश्वरी, अध्यापिका

...........

सफाई करने के लिए प्रण तो लिया जाता है लेकिन कुछ लोग इस पर अमल नहीं करते हैं। समाज को स्वच्छ बनाने के लिए व्यक्ति को सबसे पहले अपने आपसे इसकी शुरुआत करनी होगी। तभी समाज में गंदगी का पूरी तरह से सफाया संभव हो सकेगा। स्वच्छता अभियान सराहनीय पहल है।

-कशिश, छात्रा।

-------------

स्वच्छता डर या खौफ से नहीं बल्कि व्यक्ति को अपने मन से अपनानी होगी। जब हमारी सोच बदलेगी तभी हम स्वच्छता के महत्व को समझ सकेंगे। स्वच्छता के लिए सबसे पहले व्यक्ति को अपनी सोच के साथ साथ मानसिकता में बदलाव करना होगा।

-जैसमीन ठाकुर

---------------

हमारा आसपास स्वच्छ होगा तभी घर-आंगन की सुंदरता बढ़ेगी। अब लोग समय के अभाव के कारण अपने आसपड़ोस की साफ-सफाई भी नहीं कर पा रहे इससे हमारे परिवेश में गंदगी का जहर घुल रहा है। लोगों को स्वच्छता की शुरुआत अपने घर से करनी चाहिए तभी इस तरह की मुहिम सफलता की सीढि़यां चढ़ पाएगी।

-पूजा ठाकुर, छात्रा

..........

हमारे आसपास का वातावरण स्वच्छ रह सके इसके लिए स्वच्छता अभियान जरूरी है। हम दूसरों पर निर्भर न हो कर स्वयं से इसकी शुरुआत करें। दैनिक जागरण का प्रयास समाज को सही दिशा देने के लिए सराहनीय है।

-चेतन ठाकुर

---------------

स्वच्छता को जन आंदोलन बनाना है तो सभी लोगों को अपनी जिम्मेदारी समझनी होगी। लोगों को बाहरी दिखावा न कर अपने आप को अंदर से बदलना होगा। दैनिक जागरण इस कार्य में अग्रणी भूमिका अदा कर रहा है, लेकिन स्वच्छता अभियान एक ऐसा विषय है जिसमें ठहराव नहीं होना चाहिए।

-अनुराग

--------------

लोगों को दिन में कम से कम पांच मिनट साफ सफाई के कार्य में लगाने चाहिए। इस तरह की सोच जब होगी तभी हम बदलाव ला सकते हैं। श्रमदान में अन्य लोगों को शामिल कर सफाई अभियान को अंजाम तक पहुंचा सकते हैं। दैनिक जागरण इस तरह के अभियान को लगातार अंजाम दे रहा है। जल संरक्षण, पर्यावरण संरक्षण को लेकर भी अग्रणी समाचार पत्र अपनी अहम भूमिका अदा करता रहा है।

-पीयूष।

chat bot
आपका साथी