कोरोना मरीजों को भी मिलेगी सिटी स्कैन की सुविधा

नेरचौक मेडिकल कॉलेज में उपचारधीन कोरोना संक्रमण संक्रमित मरीज

By JagranEdited By: Publish:Sun, 25 Oct 2020 04:32 PM (IST) Updated:Sun, 25 Oct 2020 04:32 PM (IST)
कोरोना मरीजों को भी मिलेगी सिटी स्कैन की सुविधा
कोरोना मरीजों को भी मिलेगी सिटी स्कैन की सुविधा

जागरण संवाददाता, मंडी : नेरचौक मेडिकल कॉलेज में उपचारधीन कोरोना संक्रमण संक्रमित मरीजों की अन्य रोगों की जांच के लिए अब सिटी स्कैन की सुविधा स्वास्थ्य विभाग देगा। इसके लिए मंडी के निजी क्लीनिक से समझौता किया गया है। शुक्रवार रात को एक मरीज का सिटी स्कैन भी यहां करवाया गया।

बता दें कि नेरचौक मेडिकल कॉलेज में अभी सिटी स्कैन की मशीन नहीं है। यहां पर रात के समय इनके सिटी स्कैन किए जाएंगे।

कोविड अस्पताल बनाने के बाद नेरचौक मेडिकल कॉलेज में आने वाले कोरोना संक्रमण से ग्रसित मरीज अन्य बीमारियों से भी पीड़ित होते हैं। अभी तक जितनी भी मौते नेरचौक मेडिकल कॉलेज में हुई हैं, उसमें मरीज किडनी आदि के रोगों से ग्रसित थे। ऐसे में गंभीर रूप से बीमार इन मरीजों की बीमारियों का सही पता लगाने के लिए सिटी स्कैन की व्यवस्था आवश्यक थी। इसी बात को ध्यान में रखते हुए क्षेत्रीय अस्प्ताल मंडी में आउटसोर्स पर चल रही सिटी स्कैन में संक्रमित मरीजों के टेस्ट की व्यवस्था की गई है। सिटी स्कैन केवल उन मरीजों का किया जाएगा, जिनको जरूरत समझी जाएगी। दो सिटी स्कैन एक रात में होंगे। स्वास्थ्य विभाग ने इसकी पूरी व्यवस्था कर दी है। इसके लिए बाकायदा एसओपी जारी की गई है।

यह की गई है व्यवस्था

-कोरोना संक्रमित मरीज को सिटी स्कैन के लिए लाने से पहले पांच बजे नेरचौक अस्पताल के अधिकारी क्षेत्रीय अस्पताल को सूचित करेंगे। रात 8:30 बजे गाड़ी क्षेत्रीय अस्पताल से नेरचौक को भेजी जाएगी। रात नौ बजे के बाद मरीज का सिटी स्कैन होगा। मरीज के आने पर स्वास्थ्य विभाग की टीम पीपीई किट में मौजूद रहेगी। सिटी स्कैन के बाद सैनिटाइज प्रक्रिया के लिए दो से तीन घंटे के लिए इसे बंद कर दिया जाएगा। इस दौरान सुरक्षा का विशेष ध्यान रखा जाएगा।

--------------------

जरूरत पड़ने पर कोरोना संक्रमित मरीजों को सिटी स्कैन क्षेत्रीय अस्पताल में होंगे। इसके लिए पूरी व्यवस्था की गई है।

डॉ. देवेंद्र शर्मा, सीएमओ मंडी।

chat bot
आपका साथी