बाबा भूतनाथ, महामृत्युंजय हणोगी व नवाही माता मंदिर के कपाट श्रद्धालुओं के लिए बंद

कोरोना वायरस संक्रमण के संभावित खतरे को देखते हुए जिला प्रशासन ने छोटी काशी के ऐतिहासिक बाबा भूतनाथ व महामुत्युंजय मंदिर सरकाघाट के नवाही व सदर उपमंडल के प्रसिद्ध हणोगी माता मंदिर के कपाट श्रद्धालुओं के लिए पूरी तरह से बंद कर दिए हैं। चारों मंदिरों का संचालक जिला प्रशासन की देखरेख में होता है। पूजा अर्चना पूर्व की तरह होती रहेगी। इसमें सिर्फ पुजारी ही शिरकत करेंगे। मंडी के ऐतिहासिक गुरु गोविद सिंह गुरुद्वारा पड्डल में लंगर पर रोक लगा दी गई है। जिले के अन्य मंदिरों के कपाट बंद करने

By JagranEdited By: Publish:Wed, 18 Mar 2020 08:06 PM (IST) Updated:Thu, 19 Mar 2020 06:16 AM (IST)
बाबा भूतनाथ, महामृत्युंजय हणोगी व नवाही माता मंदिर के कपाट श्रद्धालुओं के लिए बंद
बाबा भूतनाथ, महामृत्युंजय हणोगी व नवाही माता मंदिर के कपाट श्रद्धालुओं के लिए बंद

जागरण संवाददाता, मंडी : कोरोना वायरस संक्रमण के संभावित खतरे को देखते हुए जिला प्रशासन ने छोटी काशी के ऐतिहासिक बाबा भूतनाथ व महामुत्युंजय मंदिर, सरकाघाट के नवाही व सदर उपमंडल के प्रसिद्ध हणोगी माता मंदिर के कपाट श्रद्धालुओं के लिए पूरी तरह से बंद कर दिए हैं। चारों मंदिरों का संचालक जिला प्रशासन की देखरेख में होता है। पूजा-अर्चना पूर्व की तरह होती रहेगी। इसमें सिर्फ पुजारी ही शिरकत करेंगे। मंडी के ऐतिहासिक गुरु गोविद सिंह गुरुद्वारा पड्डल में लंगर पर रोक लगा दी गई है। जिले के अन्य मंदिरों के कपाट बंद करने के लिए सभी उपमंडलों के एसडीएम को मंदिर कमेटियों के पदाधिकारियों के साथ बातचीत कर कारगर कदम उठाने के निर्देश दिए गए हैं। जिला भर में आधार केंद्र 31 मार्च तक बंद कर दिए गए हैं। आधारकार्ड से संबंधित कोई भी कार्य 31 मार्च के बाद भी संभव होगा।

मंडी व कुल्लू जिला प्रशासन के लिए बुधवार देर शाम टांडा मेडिकल कॉलेज से राहत भरी खबर आई। नेरचौक मेडिकल कॉलेज से कोलकाता के जिस संदिग्ध मरीज का सैंपल कोरोना टेस्ट के लिए भेजा था, वह नेगटिव पाया गया है। मरीज की हालत में पीजीआइ चंडीगढ़ में उपचार के बाद तेजी से सुधार हुआ है। जिले में अब तक कोरोना वायरस का कोई मामला सामने नहीं आए है, फिर भी लोग सहमे हुए हैं। बाजारों में सन्नाटा पसरा हुआ हैं। सड़कों पर वाहन नजर नहीं आ रहे हैं। बैंकों में प्रवेश से पहले सिक्योरिटी गार्ड ग्राहकों के हाथ सैनिटाइजर से साफ करवा रहे हैं। कैशियर को डिस्पोजल ग्लब्ज पहनने के निर्देश दिए गए हैं।

कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के बाद जारी हुए अलर्ट से लोग सहमे हुए हैं। वे देवी-देवताओं की शरण में जा रहे हैं। वीरवार को लोगों व कमेटी के सदस्यों ने आराध्य देव कमरूनाग से रक्षा की गुहार लगाई। मनाही के बाद भी लोग सरकारी कार्यालयों में जाने से नहीं मान रहे हैं। उपायुक्त ऋग्वेद ठाकुर ने बुधवार को जिला के लोगों से एक बार फिर अपील की किसी भी काम के लिए सरकारी कार्यालय न आएं। ऑनलाइन सेवा का उपयोग करें। अगर किसी को आर्थिक सहायता चाहिए तो इसके लिए आपदा प्रबंधन नियंत्रण कक्ष के दूरभाष नंबरों पर संपर्क करें।

----------------------

भीड़ रोकने के लिए बाबा भूतनाथ, महामृत्यंजय, नवाही व हणोगी माता मंदिर श्रद्धालुओं के लिए बंद कर दिए गए हैं। अन्य मंदिरों, गुरुद्वारों व मस्जिद को लेकर संबंधित कमेटियों से एसडीएम को बातचीत करने के निर्देश दिए गए हैं।

ऋग्वेद ठाकुर, उपायुक्त मंडी।

chat bot
आपका साथी