कला व शारीरिक शिक्षकों की नौकरी का इंतजार लंबा

प्रदेश के स्कूलों में शारीरिक व कला अध्यापकों के पद न भरने से नौकरी का इंतजार कर रहे बेरोजगरों का इंतजार लंबा हो गया है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 13 Aug 2021 04:28 PM (IST) Updated:Fri, 13 Aug 2021 04:28 PM (IST)
कला व शारीरिक शिक्षकों की नौकरी का इंतजार लंबा
कला व शारीरिक शिक्षकों की नौकरी का इंतजार लंबा

संवाद सहयोगी, मंडी : प्रदेश के स्कूलों में शारीरिक व कला अध्यापकों के पद न भरने से नौकरी की राह ताक रहे बेरोजगारों का इंतजार बढ़ रहा है। प्रदेश में शारीरिक व कला अध्यापकों के 3500 से अधिक पद रिक्त हैं। हालांकि इन श्रेणियों के पदों को भरने के लिए शिक्षा विभाग ने वित्त विभाग से मंजूरी के लिए आवेदन कर रखा है लेकिन मंजूरी न मिलने से बेरोजगारों का इंतजार लंबा बढ़ रहा है।

बेरोजगार शारीरिक शिक्षक संघ ने रिक्त पदों को भरने की मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर से मांग की है। हजारों बेरोजगार युवाओं ने 90 के दशक में अन्य राज्यों से शारीरिक व कला अध्यापकों का डिप्लोमा हासिल किया है लेकिन सरकार इन श्रेणियों के अध्यापकों के पद भरने के लिए गंभीर नहीं है। इस कारण बेरोजगार नौकरी का इंतजार करते करते पचास साल की आयु तक पहुंच गए हैं। पूर्व कांग्रेस सरकार या फिर वर्तमान भाजपा सरकार दोनों के पास सैकड़ों बार आग्रह करने के बाद भी नौकरी नहीं मिल रही है। भर्ती एवं पदोन्नति नियमों का हवाला देकर सरकार जिम्मेदारी से पल्ला झाड़ रही है।

-------------------

करीब ढाई साल पहले विधानसभा परिसर के बाहर बेरोजगारों को जल्द भर्ती करने का आश्वासन दिया गया था। लेकिन अभी तक भर्ती प्रक्रिया शुरू नहीं की गई है। बेरोजगार शारीरिक शिक्षकों के पदों को भरने के लिए काउंसिलिंग का परिणाम जल्द घोषित किया जाना चाहिए।

-चमन गौतम, राज्य उपाध्यक्ष, बेरोजगार शारीरिक शिक्षक संघ

------------

पदों को भरने के लिए सरकार से आग्रह किया है। कला शारीरिक शिक्षकों की रिक्तियों को भरने के लिए सरकार को तेजी लानी चाहिए।

-चमन लाल शर्मा, प्रदेशाध्यक्ष, सीएंडवी अध्यापक संघ।

---------------

रिक्त पदों को प्राथमिकता के आधार पर भरा जा रहा है। शारीरिक व कला अध्यापकों के पदों को भरने के लिए उच्च स्तर पर प्रक्रिया जारी है। निदेशालय से निर्देश मिलने पर पदों को भरने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

-अमरनाथ राणा, उपनिदेशक प्रारंभिक शिक्षा जिला मंडी

-------------

प्रदेश में रिक्त पदों का ब्योरा

श्रेणी,रिक्त पद

शारीरिक शिक्षक,1841

कला अध्यापक,1701

शास्त्री अध्यापक,743

भाषा अध्यापक,319

गृह विज्ञान अध्यापक,112

संगीत अध्यापक,11

योग अध्यापक,8

पंजाबी शिक्षक,32

उर्दू शिक्षक,70

बैंड मास्टर,2

कुल,4839

chat bot
आपका साथी