चैलचौक सब्जी मंडी में 80 रुपये किलो बिका काजा का मटर

संवाद सहयोगी गोहर गोहर स्थित चैलचौक सब्जी मंडी में पहाड़ी मटर की आमद अन्य जिलों से भी

By JagranEdited By: Publish:Mon, 02 Aug 2021 10:23 PM (IST) Updated:Mon, 02 Aug 2021 10:23 PM (IST)
चैलचौक सब्जी मंडी में 80 रुपये किलो बिका काजा का मटर
चैलचौक सब्जी मंडी में 80 रुपये किलो बिका काजा का मटर

संवाद सहयोगी, गोहर : गोहर स्थित चैलचौक सब्जी मंडी में पहाड़ी मटर की आमद अन्य जिलों से भी शुरू हो गई है। इस सीजन की शुरुआत में ही किसानों को मटर के 45 से 50 रुपये प्रति किलो दाम मिले थे। इस बार लाहुल स्पीति में बरसात के कारण सड़कें तबाह हो जाने से काजा से रोजाना करीब एक सौ क्विटल मटर पहुंच रहा है। यह मटर 80 रुपये तक थोक दाम में बिक रहा है। चैलचौक से मटर की खेप अन्य राज्यों और राजधानी दिल्ली भेजी जा रही है।

इस साल किसानों को मटर के अच्छे दाम मिल रहे हैं। पिछले साल लाकडाउन के दौरान सीजन की शुरुआत में मटर 20 से 25 रुपये प्रति किलो बिका था। इस साल चार गुना अधिक दाम मिल रहे हैं। रविवार और सोमवार को सब्जी मंडी में काजा के अलावा सराज, ज्यूणी घाटी और सेरी के इलाकों से मटर की खेप पहुंची। कुल्लू व मंडी जिले की मंडियों में हर साल मटर का करोड़ों रुपये का कारोबार होता है। सीजन के रफ्तार पकड़ने के बाद यहां से मटर परमाणु, दिल्ली, जम्मू, मुंबई और राजस्थान के अलावा सूरत सहित अन्य बड़े शहरों के लिए सप्लाई किया जाता है।

चैलचौक सब्जी मंडी आढ़ती एसोसिएशन के प्रधान महेंद्र शर्मा ने बताया कि सब्जी मंडी में रोजाना करीब सौ क्विटल मटर की आमद शुरू हो गई है। इस बार किसानों को मटर के चार गुना दाम मिल रहे हैं।

-----------

और बढ़ेंगे मटर के दाम

देश की बड़ी मंडियों में मैदानी इलाकों की सब्जियों की आवक घटने के बाद पहाड़ी सब्जियों के दामों में तेजी आ रही है। सब्जी कारोबारियों का कहना है कि इस बार भारी बारिश के कारण मैदानी इलाकों में सब्जी की फसलें बर्बाद हुई है। ऐसे में पहाड़ी मटर के रेट 100 से 120 रुपये प्रति किलो पहुंचने की उम्मीद है।

chat bot
आपका साथी