नौलखा-डडौर के बीच बनेगा 28.6 मीटर चौड़ा फोरलेन

जागरण संवाददाता, मंडी : चंडीगढ़-मनाली राष्ट्रीय राजमार्ग पर नौलखा से डडौर के बीच फोरलेन की चौड़ाई का

By Edited By: Publish:Thu, 02 Oct 2014 01:35 AM (IST) Updated:Thu, 02 Oct 2014 01:35 AM (IST)
नौलखा-डडौर के बीच बनेगा 28.6 मीटर चौड़ा फोरलेन

जागरण संवाददाता, मंडी : चंडीगढ़-मनाली राष्ट्रीय राजमार्ग पर नौलखा से डडौर के बीच फोरलेन की चौड़ाई का विवाद खत्म हो गया है। नौलखा-डडौर के बीच फोरलेन की चौड़ाई अब 28.6 मीटर होगी। मंगलवार शाम उपायुक्त संदीप कदम की अध्यक्षता में हुई बैठक में इस संबंध में निर्णय लिया गया।

संयुक्त संघर्ष समिति के अध्यक्ष जोगिंद्र वालिया ने बताया कि राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण फोरलेन (केवल 47 किलोमीटर) का निर्माण 24 मीटर करने पर समिति अड़ी थी। जबकि प्रस्तावित सड़क 45 मीटर बनाई जा रही है। इस कारण नौलखा से डडौर सड़क के दोनों तरफ पहले से बने मकानों, दुकानों की दीवारों के पास तक सड़क निर्माण होना तय हुआ था और आम लोगों के मकानों और दुकानों के लिए सीधा प्रवेश करना और बाहर निकलना बंद हो रहा था। इस सूरत में लोग दायें-बायें भी नहीं जा सकते थे व सड़क से लगते 14 रास्तों व संपर्क मार्गो व मकान वाले लोग भी प्रत्यक्ष रूप से प्रभावित हो रहे थे। प्रस्तावित सड़क के दोनों तरफ सर्विस रोड बनाने का कोई प्रावधान नहीं था।

बैठक में सड़क के दोनों तरफ नए सिरे से सर्वे करने के उपरांत नौलखा से डडौर के बीच सर्विस रोड के कारण मकान व दुकानों के क्षतिपूर्ण प्राकलन करने को कहा गया। 15 अक्टूबर तक एसडीएम सुंदरनगर, भूमि अधिग्रहण अधिकारी व राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण को इसे पूरा करने के निर्देश हैं। यह भी फैसला लिया गया कि सड़क के दोनों तरफ प्रभावित दुकानों व मकानों को उचित मुआवजा दिलाया जाएगा। बिजली, सड़क की ऊंचाई व अन्य मूलभूत सुविधाओं को बरकरार रखा जाएगा।

संयुक्त संघर्ष समिति ने भूमि मुआवजा, विस्थापन व अन्य आगामी समस्याओं के बारे में जिला प्रशासन को अवगत करवाया और उपायुक्त ने आश्वासन दिया कि आगामी दिनों में चर्चा करेंगे।

बैठक में सांसद रामस्वरूप शर्मा, नाचन के विधायक विनोद कुमार, राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के परियोजना निदेशक, सतीश कौल, संजीव कुमार प्रबंधक आइएलएंडएफएस, निशात श्रीवास्तव परियोजना अधिकारी, हरी सिंह राणा, एसडीएम सुंदरनगर, हिमाचल किसान सभा के अध्यक्ष जोगिंद्र वालिया, सचिव गुरिया राम नायक, निक्का राम व जितेंद वर्मा, व्यापार मंडल के अध्यक्ष विजय ठाकुर व सचिव विजय अबरोल, दंगल समिति से ब्रह्मदास चौहान, हरमेश अबरोल, समाज सुधार सभा से चुनी लाल व सुंदरनगर के वन विभाग के अधिकारी शामिल हुए।

chat bot
आपका साथी