प्राथमिकता से भरे जाएंगे डॉक्टरों के रिक्त पद : कौल सिंह

By Edited By: Publish:Fri, 22 Aug 2014 04:26 AM (IST) Updated:Fri, 22 Aug 2014 01:21 AM (IST)
प्राथमिकता से भरे जाएंगे डॉक्टरों के रिक्त पद : कौल सिंह

जागरण संवाददाता, मंडी : स्वास्थ्य एवं राजस्व मंत्री ठाकुर कौल सिंह ने वीरवार को सिराज हलके के छत्तरी में पाच दिवसीय मेले के समापन पर कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में शैक्षणिक तथा स्वास्थ्य संस्थानों में रिक्त अध्यापकों, डॉक्टरों तथा अन्य पैरामेडिकल स्टाफ के पदों को प्राथमिकता के आधार पर भरा जा रहा है, ताकि इन क्षेत्रों के लोगों को हर प्रकार की सुविधा घर के समीप ही उपलब्ध हो सके। सिराज विकास खंड में मनरेगा के तहत इस वर्ष अब तक 11 करोड़ 58 लाख रुपये खर्च किए जा चुके हैं। अन्य विकास कार्यो पर एक करोड़ 45 लाख रुपये की राशि खर्च की गई है। ग्रामीण क्षेत्रों में अधिकतर कार्य ग्राम पंचायतों के माध्यम से किए जा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि सिराज विकास खड में वर्तमान में 3.53 करोड़ रुपये के 303 विकास कार्य प्रगति पर हैं। छत्तरी पंचायत में वर्तमान में मनरेगा के तहत 22 लाख रुपये के विभिन्न विकास कार्य निर्माणाधीन है। प्रदेश सरकार ग्रामीण तथा दूरदराज क्षेत्रों के विकास के लिए वचनबद्ध है तथा इन क्षेत्रों में विकास कार्यो को प्राथमिकता प्रदान की जा रही है। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र छत्तरी के भवन निर्माण के लिए 42 लाख 78 हजार रुपये तथा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र जंजैहली के भवन निर्माण के लिए 3 करोड़ 26 लाख रुपये स्वीकृत किए गए हैं। वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय छत्तरी में 36 लाख 50 हजार रुपये की लागत से नए भवन का निर्माण किया जाएगा। कौल सिंह ने बरयोगी में पटवार सर्कल खोलने की घोषणा भी की।

उन्होंने ट्रैक्टर योग्य मार्ग डुगाह से टराला के लिए एक लाख, पंचायत घर बरयोगी से हरिजन बस्ती सड़क के लिए एक लाख, स्वास्थ्य उपकेंद्र बरयोगी से प्राथमिक पाठशाला तक संपर्क मार्ग के लिए एक लाख, भुहा-रिहणी जीप सड़क के लिए एक लाख तथा छत्तरी स्कूल में चारदीवारी निर्माण के लिए दो लाख रुपये देने की घोषणा की। कौल सिंह ने इससे पहले ग्राम पंचायत बरयोगी में 5 लाख 40 हजार रुपये की लागत से निर्मित पंचायत भवन तथा 9 लाख 63 हजार रुपये की लागत से निर्मित राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय छत्तरी के भवन का लोकार्पण भी किया। छत्तरी ग्राम पंचायत की प्रधान रीतू शर्मा ने मुख्य अतिथि का स्वागत किया। इस अवसर पर एसडीएम दिले राम, मुख्य चिकित्सा अधिकारी देसराज शर्मा सहित अन्य विभागों के अधिकारी भी उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी