स्कूलों में बायोमीट्रिक मशीन लगाने का मामला अधर में

प्रदेश के 4474 प्राईमरी एवं मिडल स्कूलों में अध्यापकों की उपस्थिति को लेकर लगने बाली बायोमीट्रिक मशीनों को लेकर विवाद खड़ा हो गया है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 29 Oct 2019 09:12 PM (IST) Updated:Thu, 31 Oct 2019 06:40 AM (IST)
स्कूलों में बायोमीट्रिक मशीन लगाने का मामला अधर में
स्कूलों में बायोमीट्रिक मशीन लगाने का मामला अधर में

-अपने नाम से सिम लेने के निर्देश पर उखड़े अध्यापक संघ

-जिला के 311 प्राइमरी व माध्यमिक पाठशालाओं में लगेंगी बायोमीट्रिक मशीनें संवाद सहयोगी, सैंज : प्रदेश के 4474 प्राइमरी व मिडल स्कूलों में अध्यापकों की उपस्थिति को लेकर लगने बाली बायोमीट्रिक मशीनों को लेकर विवाद खड़ा हो गया है। प्रदेश के प्रारंभिक शिक्षा विभाग ने स्कूलों के लिए आधार नंबरयुक्त मशीनों को भेजने की प्रक्रिया तो शुरू कर दी है, लेकिन इन मशीनों में लगने वाली सिम कार्ड को लेकर कोई प्रबंध नहीं हुआ है। हालांकि प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय ने इस संबंध में स्कूल प्रभारियों को सर्कुलर जारी करके अपने नाम पर सिम लेने को कहा है। लेकिन विभाग के इस फरमान को लेकर विभिन्न शिक्षक संघ उखड़ गए हैं।

जिला के 311 प्राइमरी व माध्यमिक पाठशालाओं में बायोमीट्रिक मशीन स्थापित करने के लिए विभाग ने लिस्ट जारी कर दी है, लेकिन मशीनों में लगने बाली नेटवर्क सिम के लिए ठोस प्रबंध न होने के कारण यह मामला अधर में लटक सकता है। ऐसे में विभाग द्वारा किए जा रहे प्रयासों पर प्रश्नचिह्न लगना भी लाजिमी है। प्राइमरी टीचर्स फेडरेशन, सीएंडवी एवं विज्ञान शिक्षक सहित विभिन्न शिक्षक संगठनों का कहना है कि विभाग अगर बायोमीट्रिक मशीनों का प्रबंध कर सकता है तो उसमें प्रयोग होने बाली सिम कार्ड का क्यों नहीं। राजकीय सीएंडवी अध्यापक संघ के जिला अध्यक्ष गोविद ठाकुर, महासचिव राकेश चौहान, कोषाध्यक्ष अमित प्रार्थी, राज्य प्रतिनिधि गणेशलाल शासनी, मुख्य संरक्षक मनोहर लाल ठाकुर, सलाहकार मान सिंह सहित सभी पदाधिकारियों ने कहा कि अध्यापकों की हा•िारी को सुनिश्चित करने के लिए की जा रही प्रक्रिया उचित है लेकिन संपूर्ण प्रबंध न करना दुर्भाग्यपूर्ण है।

उधर, जिला विज्ञान अध्यापक संघ ने भी विभाग द्वारा बायोमीट्रिक मशीनों के लिए सिम कार्ड की व्यवस्था न करने पर विरोध जताया है। संघ के जिला प्रधान सिकंदर ठाकुर, महासचिव कुशाल ठाकुर, वरिष्ठ उपाध्यक्ष विनोद शर्मा, कोषाध्यक्ष प्रेमपाल सहित कार्यकारिणी के सभी सदस्यों ने विभाग से मांग की है कि बायोमीट्रिक मशीनों के साथ-साथ सिम कार्ड का भी पूरा प्रबंध विभाग स्वयं करें।

chat bot
आपका साथी