बस हादसे के मृतकों को श्रद्धांजलि देकर किया योगाभ्यास

जागरण टीम कुल्लू/मनाली/पतलीकूहल/आनी बंजार बस हादसे के कारण कुल्लू जिला में शुक्रवार

By JagranEdited By: Publish:Fri, 21 Jun 2019 08:19 PM (IST) Updated:Sat, 22 Jun 2019 06:50 AM (IST)
बस हादसे के मृतकों को श्रद्धांजलि देकर किया योगाभ्यास
बस हादसे के मृतकों को श्रद्धांजलि देकर किया योगाभ्यास

जागरण टीम, कुल्लू/मनाली/पतलीकूहल/आनी : बंजार बस हादसे के कारण कुल्लू जिला में शुक्रवार को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस सादगी से मनाया गया। ढालपुर मैदान में आयोजित जिलास्तरीय कार्यक्रम में सरकारी अधिकारियों सहित करीब 800 लोगों ने बस हादसे के मृतकों की आत्मा की शांति के लिए दो मिनट का मौन रखा तथा श्रद्धांजलि अर्पित की। इसके बाद योगाभ्यास सत्र में सभी लोगों ने योगासन और प्राणायाम किया। नेहरू युवा केंद्र और आयुर्वेद विभाग की ओर से पतंजलि योग समिति, आर्ट ऑफ लिविग, गायत्री परिवार, विश्व जागृति मिशन, जिला योग एसोसिएशन, प्रजापिता ब्रह्मकुमारीज संस्था, देव संस्कृति विश्वविद्यालय, कार सेवा दल और कई अन्य संस्थाओं के सहयोग से आयोजित योगाभ्यास सत्र में विभिन्न संस्थाओं के कार्यकर्ताओं, विद्यार्थियों, आइटीबीपी के जवानों और आम लोगों ने योगाभ्यास किया। इस मौके पर सेवानिवृत्त योग शिक्षक पुरुषोत्तम शर्मा ने अतिथियों को अपनी पुस्तक 'मॉडर्न अप्रोच टू योगा' भी भेंट की।

------------------

योग को बनाएं जीवन का हिस्सा

पतलीकूहल : पतलीकूहल में योग दिवस का आरंभ मनाली भाजपा मंडल अध्यक्ष दुर्गा सिंह ठाकुर ने किया। उन्होंने कहा कि अगर योग जीवन का हिस्सा होगा, तो बीमारी कम होगी। सिर्फ दवाओं के जरिये जीवन नहीं जिया जाना चाहिए। इस अवसर पर अखिलेश कपूर, वर्षा ठाकुर, लाजवंती शर्मा, डॉ. जगदीश शर्मा, डीएस चौहान, राहुल चौहान, मोहन चौहान मौजूद रहे।

------------------

समुद्र तल से दस हजार फीट की ऊंचाई पर किया योग

केलंग : जिला मुख्यालय केलंग में ठंड के बीच समुद्र तल से 10 हजार फीट की उंचाई पर योग दिवस मनाया गया। सुबह सात बजे केलंग पुलिस ग्राउंड में सैकडों कर्मचारियों, पुलिस, आइटीबीपी जवानों सहित गैर सरकारी संस्थाओं के सदस्यों ने योगाभ्यास किया। आयुर्वेदिक विभाग की चिकित्सक डॉ. मोनिका ने योग की विभिन्न मुद्राओं की जानकारी दी। इस दौरान विभिन्न आसनों के जरिये लोगों ने योग किया। एसडीएम केलांग अमर नेगी ने कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

-----------------

योग से निरोगी रहने की दी जानकारी

आनी : आदर्श स्कूल आनी, मेला मैदान आनी, बुच्छैर, दलाश, निरमंड में योग दिवस मनाया गया। इसमें प्रदेश भाजपा प्रवक्ता शशि दत्त शर्मा, एपीएमसी कुल्लू अध्यक्ष अमर ठाकुर, श्यामानंद, केएल सुमन शामिल हुए। इस अवसर पर मंजू शर्मा, डोलेराम, प्रेम कुमार व अन्य मौजूद रहे। मनाली में आयोजित कार्यक्रम में महिला मोर्चा की प्रदेश महासचिव धनेश्वरी ठाकुर ने शिरकत की। सरकारी व निजी स्कूलो के 500 विद्याथिर्यों ने योग किया। एसडीएम रमन घरसंगी ने बताया कि योग दिवस पर स्कूलों में विद्यार्थियों सहित मनाली की समस्त जनता ने भाग भाग लिया। भारती योग संस्थान शाखा मनाली के अध्यक्ष चमन कपूर ने कहा कि सभी पदाधिकारियों के सहयोग से कार्यक्रम करवाया गया। इसके अलावा डीएवी स्कूल मनाली में भी योग किया गया।

-------------------

जीवन में स्वस्थ रहने के दिए टिप्स

जागरण संवाददाता, मनाली : पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी के निवास स्थान प्रीणी में ग्रामीणों ने योग दिवस मनाया। अनीता भूरिया के अथक प्रयास से योग प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसमें योगाचार्य राजीव कुमार (भारद्वाज) ने योग आसनों की जानकारी दी। लोगों को खान-पीन व जीवन शैली को सुव्यवस्थित कर योग एवं प्राकृतिक चिकित्सा के माध्यम से स्वस्थ संरक्षण की विधि को भी समझाया। योग कार्यक्रम का शुभारंभ पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित कर किया गया। कार्यक्रम में बंजार बस दुर्घटना में मरने वाले लोगों की आत्मा की शांति के लिए मौन रखा गया। इस अवसर पर पंचायत प्रधान शिवदयाल, पूर्व प्रधान कुंदन लाल, जिला परिषद सदस्य चंद्रकिरण, लोतराम, प्रेम चंद, प्रीणी गांव कमेटी प्रधान रोशनलाल, बुधराम, तोतराम, कमला देवी, उमा देवी व अन्य मौजूद रहे

chat bot
आपका साथी