रोहतांग में बर्फबारी से लाहुल में फंसे दर्जनों सैलानी

मौसम के बदले तेवरों ने लाहुल और कुल्लू के लोगों की मुश्किलों को बढ़ा दिया है। लेह मार्ग के बारालाचा और स्पिति मार्ग के कुंजम में डेढ़ फिट बर्फबारी हुई है।

By Sachin MishraEdited By: Publish:Sun, 23 Sep 2018 12:41 PM (IST) Updated:Sun, 23 Sep 2018 04:18 PM (IST)
रोहतांग में बर्फबारी से लाहुल में फंसे दर्जनों सैलानी
रोहतांग में बर्फबारी से लाहुल में फंसे दर्जनों सैलानी

मनाली, जेएनएन। हिमाचल में लाहुल को कुल्लू से जोड़ने वाले रोहतांग दर्रे में करीब एक फुट हिमपात की खबर है। मौसम के बदले तेवरों ने लाहुल और कुल्लू के लोगों की मुश्किलों को बढ़ा दिया है। लेह मार्ग के बारालाचा और स्पिति मार्ग के कुंजम में डेढ़ फिट बर्फबारी हुई है। लाहुल घाटी में दर्जनों सैलानी फंस गए है। शनिवार को मनाली से लेह जा रहे सैलानियों ओर लेह के लोगों ने लाहुल के दारचा में शरण ली है। फंसे लोगों और सैलानियों ने लाहुल के कोकसर, सिसु, केलांग, जिस्पा ओर दारचा में शरण ली है।

स्पिति के काजा मार्ग में भी ढाबा चलाने वाले चाचा-चाची के पास कुछ सैलानियों और स्थानीय लोगों ने शरण ली है। लाहुल में दूरसंचार सेवा पूरी तरह ठप चल रही है, जिस कारण सैलानियों की दिकत्तें बढ़ गई हैं। सैलानी अपने परिजनों से संपर्क नहीं कर पा रहे हैं।

बारालाचा दर्रे सहित कुंजम दर्रे में डेढ़ फुट, रोहतांग में एक फुट, राहनीनाला में एक फुट, मढी में 6 इंच, ब्यासनल में 5 इंच, राहलाफल में 3 ओर सोलंग के फतरु व गुलाबा में 3 इंच बर्फबारी हुई है। रविवार सुबह से हो रही बर्फबारी के चलते मनाली लेह मार्ग सहित मनाली काजा मार्ग वाहनों के लिय बंद हो गए हैं। रोहतांग दर्रा भी वाहनों के लिए बंद कर दिया है।

रोहतांग दर्रे सहित हामटा, हनुमान टीबा, इंद्र किला, धुंधी जोत, मकरवेद शिकरवेद,  भृगु व डशोहर की पहाड़ियों, चंद्रखणी जोत सहित समस्त ऊंची चोटियों में शनिवार से बर्फ के फाहे गिरने का क्रम जारी है। मनाली घाटी में पिछले 36 घंटों से लगातार बारिश हो रही है, जिससे नदी-नाले उफान पर है। मनाली कुल्लू नेशनल हाईवे में भी सफर जोखिम भरा हो गया है।

रोहतांग के उस पार कोकसर जोत, बड़ा व छोटा शिगरी ग्लेशियर, कुंजम जोत, समस्त चन्द्र भाग पीक, लेडी ऑफ केलांग, नीलकण्ठ, ढाका ग्लेशियर, शिंकुला जोत, दारचा की पहाड़ियों सहित बारालाचा दर्रे ने बर्फ की मोटी चादर ओढ़ ली है। बीआरओ कमांडर कर्नल एके अवस्थी ने बताया कि बारालाचा और कुंजम में भारी बर्फबारी से बीआरओ की परेशानियां बढ़ी है। उन्होंने बताया कि बीआरओ का दारचा, जिनजिंगबार, भरतपुर सिटी सहित मनाली सरचू सड़क पर जगह जगह बीआरओ के जवान तैनात है।

एचआरटीसी केलांग के आरएम मंगल चन्द मनपा ने बताया की स्पिति के लिए बस सेवा कल ही बंद कर दी थी जबकि आज मनाली केलांग के बीच भी बस सेवा बन्द करनी पड़ी है। डीसी लाहुल अश्वनी कुमार चौधरी ने कहा कि प्रशासन सतर्क है और हालात पर नजर बनाए हुए है। उन्होंने बताया कि आपात स्थिति में सैलानियों को टनल द्वारा मनाली भेजने का प्रयास किया जाएगा। केलांग लेह, मनाली काजा ओर मनाली केलांग पर वाहनों की आवाजाही बंद कर दी है। 

chat bot
आपका साथी