53 रुपये किलो बिका हरा मटर

संवाद सहयोगी कुल्लू जिला कुल्लू की सब्जी मंडियों में हरे मटर के दाम में उछाल आ गया है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 16 May 2022 11:09 PM (IST) Updated:Mon, 16 May 2022 11:09 PM (IST)
53 रुपये किलो बिका हरा मटर
53 रुपये किलो बिका हरा मटर

संवाद सहयोगी, कुल्लू : जिला कुल्लू की सब्जी मंडियों में हरे मटर के दाम में उछाल आ गया है। मटर के दाम में वृद्धि होने से किसानों के चेहरे पर रौनक दिखाई दी। बंजार सब्जी मंडी में सोमवार को 53 रुपये प्रति किलो तक हरा मटर बिका है। कुछ समय पूर्व तक हरा मटर 40 रुपये से 50 रुपये किलो तक बिक रहा था, जो तीन रुपये और बढ़ गया है।

हालांकि इस वर्ष मटर की पैदावार कम है इसके बावजूद भी किसानों को अच्छे दाम मिल रहे हैं। कीमत में उछाल का कारण मटर का कम उत्पादन भी है। जिला कुल्लू में ढाई हजार हेक्टेयर भूमि पर मटर की खेती हो रही है। इस बार 30 प्रतिशत तक फसल का सूखे के कारण नुकसान हुआ है।

सोमवार तक जिले की छह मंडियों में कुल 11,375 क्विटल हरा मटर पहुंचा है। इसमें भुंतर सब्जी मंडी में 5251 क्विटल, कुल्लू में 884 क्विटल, शाट मंडी में 218 क्विटल, बंजार मंडी में 3897 क्विटल, बंदरोल में 1053 क्विटल, चौरीबिहाल में 72 क्विटल मटर पहुंचा है। सोमवार को कुल 258 क्विटल मटर की खेप पहुंची है। जिले में हर साल मटर का कारोबार करोड़ों में होता है, लेकिन इस साल फसल कम होने से उत्पादन में भी गिरावट आई है।

घाटी के किसान सुरजीत ठाकुर, नरेश कुमार, अनुपम, हेम राज ठाकुर ने बताया कि पहले ही इस बार मटर का कम उत्पादन हुआ है। शुरू में दाम भी कम मिले हैं अब जब मटर का सीजन समाप्त हो रहा है तो दाम में भी उछाल आया है। नरेश कुमार ने बताया कि उन्हें शुरू से ही अच्छे दाम मिले हैं। भुंतर सब्जी मंडी में 40 से 50 रुपये तक दाम मिले हैं। मंडियों में किसानों को मटर की अच्छी कीमत मिल रही है। ऐसे में किसानों को आर्थिक लाभ हो रहा है।

-सुशील गुलेरिया, सचिव कृषि उपज विपणन समिति कुल्लू एवं लाहुल-स्पीति।

chat bot
आपका साथी