नामांकन जांचने की प्रक्रिया समझाई, बांटी चुनाव सामग्री

संवाद सहयोगी कुल्लू जिला में पंचायत चुनाव की प्रक्रिया जोरों पर है। जिला निर्वाचन अधिकारी एव

By JagranEdited By: Publish:Mon, 28 Dec 2020 05:07 PM (IST) Updated:Mon, 28 Dec 2020 05:07 PM (IST)
नामांकन जांचने की प्रक्रिया 
समझाई, बांटी चुनाव सामग्री
नामांकन जांचने की प्रक्रिया समझाई, बांटी चुनाव सामग्री

संवाद सहयोगी, कुल्लू : जिला में पंचायत चुनाव की प्रक्रिया जोरों पर है। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त डा. ऋचा वर्मा द्वारा सभी रिटर्निंग व सहायक रिटर्निंग अधिकारियों को पहले ही ऑनलाइन प्रशिक्षण दे दिया गया है। सभी उपमंडलों व विकास खंडों में विभिन्न चरणों में निर्वाचन की ड्यूटी से जुड़े अधिकारियों व कर्मचारियों के लिए प्रशिक्षण प्रदान किया जा रहा है। उन्होंने चुनावी ड्यूटी के दौरान साथ ले जाने वाली सामग्री के उपयोग के बारे में भी जानकारी दी तथा चुनाव सामग्री भी वितरित की। सोमवार को कुल्लू विकास खंड के लिए प्रथम चरण का अभ्यास करवाया गया। दो दिवसीय अभ्यास के पहले दिन 48 पंचायतों के लिए अभ्यास करवाया गया। अभ्यास में 15 सेक्टर अधिकारियों व 50 असिस्टेंट रिटर्निग ऑफिसर उपस्थित रहे। शेष पंचायतों के लिए अभ्यास मंगलवार को आयोजित किया जाएगा।

एसडीएम डा. अमित गुलेरिया ने पंचायत प्रधानों, उपप्रधानों व सदस्यों के नामांकन पत्रों को भरने की प्रक्रिया, नाम वापसी अथवा किस आधार पर अस्वीकार करने हैं, के बारे में प्रकाश डाला। डा. गुलेरिया ने कहा कि निष्पक्ष व शांतिपूर्ण निर्वाचन सुनिश्चित करवाना बूथों पर तैनात अधिकारियों व कर्मचारियों पर निर्भर करता है।

खंड विकास अधिकारी डा. जयवंती ठाकुर ने सेक्टर अधिकारियों व सहायक रिटर्निंग अधिकारियों व खंड विकास अधिकारी के स्टाफ को निर्वाचन की बारीकियों की जानकारी दी।

---------------------

नामांकन पत्रों की छंटनी प्रक्रिया की दी जानकारी

सहयोगी, गोहर : गोहर कॉलेज में एआरओ व अधिकारियों को निर्भीक व निष्पक्ष चुनाव करवाने के लिए प्रशिक्षण दिया गया। प्राधिकृत अधिकारी एवं एसडीएम अनिल कुमार भारद्वाज की अध्यक्षता में प्रशिक्षण दिया गया। एसडीएम ने बताया कि निर्वाचन लोकतंत्र का महत्वपूर्ण अंग है। इसको निष्पक्ष और पारदर्शिता के साथ संपन्न कराना सबका दायित्व है। उन्होंने निर्वाचन में तैनात सभी अधिकारियों से चुनाव को गंभीरता से लेने और सभी एआरओ व जोनल सेक्टर मजिस्ट्रेट को हस्त पुस्तिका का अध्ययन करने के निर्देश दिए। पुलिस अधिकारी सुरम सिंह ने भी चुनाव से संबंधित अनुभव साझा किए। प्रशिक्षण में विकास खंड गोहर की 45 पंचायतों, 17 पंचायत समितियों व तीन जिला परिषद के प्रतिनिधियों के चुनाव के लिए नामांकन प्रक्रिया, नामांकन पत्रों की छंटनी तथा समस्त चुनावी प्रक्रिया की जानकारी दी गई। इस मौके पर तहसीलदार गोहर जय गोपाल शर्मा, पंचायत निरीक्षक संजय शर्मा, इलेक्शन कानूनगो सुनील कुमार व अन्य मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी