होमस्टे व कुकिग का दिया प्रशिक्षण

इंडो जर्मन एचपी एफइएस (हिमाचल प्रदेश फारेस्ट ईको सिस्टम सर्विस) परियोजना की ओर से हामटा में पांच दिवसीय कार्यशाला संपन्न हुई।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 21 Oct 2020 07:01 PM (IST) Updated:Wed, 21 Oct 2020 07:01 PM (IST)
होमस्टे व कुकिग का दिया प्रशिक्षण
होमस्टे व कुकिग का दिया प्रशिक्षण

जागरण संवाददाता, मनाली : इंडो जर्मन एचपी एफइएस (हिमाचल प्रदेश फारेस्ट ईको सिस्टम सर्विस) परियोजना की ओर से हामटा में पांच दिवसीय कार्यशाला संपन्न हुई। वन विभाग के अंतर्गत प्रीणी हमटा में जर्मन क्रियान्वयन एजेंसी जीआइजेड के तहत होमस्टे प्रबंधन और कुकिग ट्रेनिग में ग्रामीणों ने टिप्स सीखे। इस ट्रेनिग में इंस्टीट्यूट आफ होटल मैनेजमेंट के प्रशिक्षकों, वरिष्ठ लेक्चरर अभिषेक रंजन, यथार्थ चौहान, सुशील कुमार और पंकज कुमार द्वारा प्रशिक्षण दिया गया। कार्यशाला में गांव के लोगों को होमस्टे प्रबंधन के बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए जानकारियां दी गई।

हिमाचल प्रदेश की होमस्टे स्कीमों सहित प्रबंधन का प्रशिक्षण सहित रजिस्ट्रेशन के बारे में जानकारी दी। कुकिग की ट्रेनिग के तहत प्रारंभिक कुकिग की कुशलतापूर्वक जानकारी दी गई। विलेज फारेस्ट डेवलपमेंट सोसायटी के प्रधान शिव दियाल ने कहा कि लोगों ने प्रशिक्षण में बढ़-चढ़कर भाग लिया। जीआइजेड के ईको टूरिज्म सलाहकार हीरा लाल ने पर्यटन को बढ़ावा देने को प्रोत्साहित किया।

chat bot
आपका साथी