कुल्लू में 21 रूट बाधित, पांच बसें फंसी

संवाद सहयोगी, कुल्लू : जिला कुल्लू में बर्फबारी और बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। जिला

By JagranEdited By: Publish:Tue, 22 Jan 2019 07:43 PM (IST) Updated:Tue, 22 Jan 2019 07:43 PM (IST)
कुल्लू में 21 रूट बाधित, पांच बसें फंसी
कुल्लू में 21 रूट बाधित, पांच बसें फंसी

संवाद सहयोगी, कुल्लू : जिला कुल्लू में बर्फबारी और बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। जिला ग्रामीण क्षेत्र में भी बर्फ की सफेद चादर में ओढ़ ली है। कड़ाके की ठंड के जनजीवन ठहर गया है।

बर्फबरी से औट-लुहरी-सैंज एनएच 305 मार्ग बंद हो गया और निगम की बसों भी आधे रास्ते तक भेजी जा रहा हैं। लाहुल स्पीति जिला में सभी रूट बंद पड़े हुए हैं यह रूट अब अप्रैल में ही खुल पाएंगे। बर्फबारी, बारिश से जिले में करीब 21 से अधिक बस रूट अवरुद्ध हो गए हैं। इसमें बंजार के सात, मनाली के चार, सैंज के दो, कुल्लू के दो रूट पूरी तरह से बाधित रहे। हालांकि मंगलवार सुबह एचआरटीसी की पांच बसें फंसी थी जिन्हें दोपहर बाद सुरक्षित निकाल कुल्लू लाया गया। इसमें ज्वालापुर, बाहू, सारी भेखली, रैला, और धाउगी में बसें फंसी थी। इस बर्फबारी से सबसे अधिक असर मनाली, ऊझी घाटी, बंजार व आउटर सिराज में पड़ा है। यहां पर जलोड़ी जोत दर्रा में करीब दो फीट से अधिक बर्फबारी दर्ज की गई है और दिनभर लगातार बर्फबारी का दौर जारी रहा। इससे 58 पंचायतों का जिला मुख्यालय से पूरी तरह संपर्क कट गया है। इस मार्ग पर छह रूट पूरी तरह से बाधित हुए हैं। ग्रामीण इलाकों में भी रुक-रुक कर बर्फबारी हो रही है। बर्फबारी और बारिश से जिले के किसान-बागवान चहक उठे हैं। बर्फबारी को सेब के साथ पलम, नाशपाती के लिए वरदान माना जा रहा है। हिमपात से जलोड़ी दर्रा के साथ, बंजार, सैंज, मणिकर्ण, छतरी, गाड़ागुशैणी, समेत 21 से अधिक रूटों पर बसों की आवाजाही थम गई है। भारी बर्फ पड़ने से घाटी के संवेदनशील इलाकों में हिमखंड गिर सकते हैं।

उधर, एचआरटीसी के क्षेत्रीय प्रबंधक देवेंद्र नारंग ने बताया कि कुल्लू जिला में 15 रूट पूरी तरह से बाधित रहे और सुबह विभाग की पांच बसें फसी हुई थी जिन्हें सुरक्षित कुल्लू पहुंचाया गया।

---------

खराब मौसम को देखते हुए पहले ही अलर्ट जारी कर दिया था। लगातार मौसम के खराब होने से प्रशासन मौसम की हर गतिविधि पर नजर रखे हुए है। आम लोगों से आग्रह है कि खराब मौसम में ऊंचाई वाले क्षेत्र में सफर न करें।

-यूनुस, उपायुक्त कुल्लू।

chat bot
आपका साथी