स्वरोजगार से आत्मनिर्भर बनें युवा

कांगड़ा जिला प्रशासन की विशेष पहल स्वरोजगार आपका अधिकार कार्यक्रम के तहत नगरोटा सूरियां विकास खंड के तहत राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला घाड़ जरोट में जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए हिमाचल पिछड़ा वर्ग वित्त एवं विकास निगम के प्रबंध निदेशक पीसी अकेला ने कहा कि युवाओं को स्वरोजगार लगाने के लिए प्रदेश सरकार ने कई योजनाएं चलाई हैं। उन्होंने युवाओं से योजनाओं की जानकारी लेकर इनका लाभ उठाने का आह्वान किया। पीसी अकेला ने बताया कि निगम के माध्यम से अन्य पिछड़ा वर्ग के आर्थिक, सामाजिक एवं शैक्षणिक उत्थान के लिए कई योजनाएं

By JagranEdited By: Publish:Thu, 14 Feb 2019 09:16 PM (IST) Updated:Thu, 14 Feb 2019 09:16 PM (IST)
स्वरोजगार से आत्मनिर्भर बनें युवा
स्वरोजगार से आत्मनिर्भर बनें युवा

जागरण संवाददाता, धर्मशाला : जिला प्रशासन की विशेष पहल स्वरोजगार आपका अधिकार कार्यक्रम के तहत नगरोटा सूरियां के तहत राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला घाड़ जरोट  में जागरूकता शिविर  का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए  हिमाचल पिछड़ा वर्ग वित्त एवं विकास निगम के प्रबंध निदेशक पीसी अकेला ने युवाओं को स्वरोजगार के लिए प्रेरित किया। उन्होंने कहा युवाओं को स्वरोजगार लगाने के लिए प्रदेश सरकार ने कई योजनाएं चलाई हैं। निगम के माध्यम से अन्य पिछड़ा वर्ग के आर्थिक, सामाजिक व शैक्षणिक उत्थान के लिए कई योजनाएं चलाई जा रही हैं। निगम की ओर से कम ब्याज दर पर ओबीसी समुदाय से संबंधित लोगों को स्वरोजगार के लिए ऋण उपलब्ध करवाया जा रहा है। अन्य पिछड़ा वर्ग के लोगों को स्वरोजगार के लिए सात फीसद की ब्याज की दर से अधिकतम 10 लाख रुपये तक ऋण उपलब्ध करवाया जा रहा है। ओबीसी से संबंधित बच्चों को उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए लड़कों का चार फीसद तथा लड़कियों को साढ़े तीन फीसद की ब्याज दर पर आसान ऋण उपलब्ध करवाया जा रहा है। 

एसडीएम जवाली अरुण शर्मा ने कहा विद्यार्थी विचारों एवं ज्ञान को सही-सही अभिव्यक्त करने की कला सीखें। क्षेत्रीय रोजगार अधिकारी आरसी कटोच ने कहा मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के निर्देशानुरूप युवाओं के मार्गदर्शन के लिए यह पहल की गई है। इस अवसर पर उद्योग विभाग के प्रबंधक विनय वर्मा, कृषि विभाग की प्रसार अधिकारी सुनीता वालिया, उद्यान विभाग की प्रसार अधिकारी रुपाली, पर्यटन सूचना अधिकारी अंतरिक्ष डोगरा, मत्स्य विभाग से अभिषेक व डॉ. सुदर्शन गुलेरिया, ईशवर ठाकुर, डॉ. अंजू, प्रधानाचार्य सुरम ¨सह राणा सहित अन्य मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी