घोषणा से आगे नहीं बढ़ा सुरंग का निर्माण

chuwari to mangla tunnel मंगला से चुवाड़ी के लिए प्रस्तावित सुरंग का निर्माण कार्य काफी समय से घोषणाओं तक सीमित रह गया है।

By Rajesh SharmaEdited By: Publish:Fri, 22 Mar 2019 09:45 AM (IST) Updated:Fri, 22 Mar 2019 05:35 PM (IST)
घोषणा से आगे नहीं बढ़ा सुरंग का निर्माण
घोषणा से आगे नहीं बढ़ा सुरंग का निर्माण

कांगड़ा, जेएनएन। चंबा में मंगला से चुवाड़ी के लिए प्रस्तावित सुरंग का निर्माण कार्य काफी समय से घोषणाओं तक सीमित रह गया है। इस दिशा में कदम उठाने में कांग्रेस व भाजपा सरकारें नाकाम रही हैं। कई संगठनों व आम जनता ने कई बार जिला प्रतिनिधियों से लेकर मुख्यमंत्री तक से मामला उठाया, लेकिन परिणाम शून्य  रहा। मंगला-चुवाड़ी सुरंग निर्माण योजना को पूर्ण करवाने के लिए दिग्गज पार्टियों में जहां कांग्रेस ने पहले चरण में प्रारूप जल्द सुरंग का कार्य शुरू करवाने का आश्वासन दिया था, तो भाजपा ने भी आश्वासन तक मामले को लटकाए रखा। आश्वासन देते हुए दोनों पार्टियों के सत्ता में कई साल बीत चुके हैं लेकिन अभी तक निर्माण कार्य शुरू नहीं हो पाया है।

 सफर होगा सुहाना, समय कम लगेगा

पांच किलोमीटर लंबी सुरंग बननी प्रस्तावित है। सुरंग के निर्माण से चंबा के मंगला से चुवाड़ी तक का सफर महज एक घंटे के अंदर पूरा हो जाएगा, जोकि अभी अढ़ाई से तीन घंटे में पूरा होता है। सुरंग निर्माण से चंबा से शिमला, बिलासपुर, हमीरपुर, कांगड़ा व पठानकोट सहित अन्य स्थानों की दूरी घंटों व किलोमीटर के हिसाब से कम हो जाएगी। इससे आम जनता को भी फायदा होगा, वहीं आपात स्थिति में रेफर होने वाले मरीजों को भी कम दूरी तय करके जल्दी उपचार की सुविधा टांडा सहित अन्य बड़े स्वास्थ्य संस्थानों में मिल पाएगी।

मंगला-चुवाड़ी सुरंग निर्माण की बात कई साल से की जा रही है लेकिन अब तक कोई भी प्रयास नहीं किया गया है। ऐसे में जनता में कांग्रेस व भाजपा पार्टी के खिलाफ रोष है। नेता सुरंग निर्माण के लिए सिर्फ आश्वसन ही देते रहे हैं।

-कुलदीप ठाकुर, निवासी चंबा।

मंगला-चुवाड़ी सुरंग का बनना बहुत जरूरी है। सुरंग के न बनने से लोगों को वाया जोत होते हुए चंबा पहुंचना पड़ रहा है। इसकी दूरी काफी अधिक है। वहीं बर्फबारी में मार्ग बंद हो जाता है। जो प्रत्याशी सुरंग को जल्द शुरू करने का आश्वासन देगा, उसे समर्थन दिया जाएगा।

-मयंक महाजन, निवासी चुवाड़ी।

प्रदेश व केंद्र में भाजपा सरकार होने के बावजूद मंगला-चुवाड़ी सुरंग के लिए कोई पहल नहीं की गई है। इस मुद्दे को उठाने में भाजपा व सासंद नाकाम रहे हैं। इस कारण लोगों को सुविधा से वंचित होना पड़ रहा है।

-चंद्र कुमार, पूर्व सांसद।

 मंगला-चुवाड़ी सुरंग के निर्माण के लिए प्रयास किए जा रहे हैं। कोई भी काम हो उसे विभिन्न कागजी औपचारिकताओं से गुजरना पड़ता है। उस काम को शुरू करने से पहले विभिन्न विभागों से मंजूरी लेनी पड़ती है। यह एक लंबी प्रकिया है, लेकिन इस कार्य में प्रगति हो रही है।

-शांता कुमार, सांसद।

chat bot
आपका साथी