Himachal's Question in KBC : कौन बनेगा करोड़पति में पूछा गया हिमाचल से जुड़ा यह सवाल

Himachals Question in KBC देश का सबसे प्राचीन लोकतंत्र माने जाने वाले कुल्लू जिला के मलाणा गांव से संबंधित प्रश्न कौन बनेगा करोड़पति में पूछा गया। यह पहला मौका है जब मलाणा का जिक्र इस कार्यक्रम में हुआ।

By Virender KumarEdited By: Publish:Fri, 15 Oct 2021 04:40 PM (IST) Updated:Fri, 15 Oct 2021 04:40 PM (IST)
Himachal's Question in KBC : कौन बनेगा करोड़पति में पूछा गया हिमाचल से जुड़ा यह सवाल
कौन बनेगा करोड़पति में हिमाचल से जुड़ा सवाल पूछा गया। जागरण आर्काइव

मंडी, जागरण संवाददाता। Himachal's Question in KBC, देश का सबसे प्राचीन लोकतंत्र माने जाने वाले कुल्लू जिला के मलाणा गांव से संबंधित प्रश्न 'कौन बनेगा करोड़पति' में पूछा गया। यह पहला मौका है जब मलाणा का जिक्र इस कार्यक्रम में हुआ।

सोनी टीवी पर प्रसारित होने वाले 'कौन बनेगा करोड़पति' में वीरवार को हरियाणा के सोनीपत निवासी सुमित 50 लाख रुपये के लिए हाट सीट पर अमिताभ बच्चन के सामने थे। अमिताभ बच्चन ने मलाणा गांव से संबंधित प्रश्न पूछा था। प्रश्न था कि मलाणा के लोग खुद को किस शासक के वंशज मानते हैं, लेकिन इसका जवाब पता न होने के कारण सुमित ने 25 लाख रुपये पर खेल छोड़ दिया।

अमिताभ बच्चन ने सवाल में जो चार विकल्प दिए थे, उसमें सिकंदर, पोरस, पृथ्वीराज चौहान व महाराणा प्रताप का नाम शामिल था। इसका सही जवाब सिकंदर था। माना जाता है कि जिस समय सिकंदर ने भारत पर हमला किया था, उस समय उनके कुछ सैनिक कुल्लू जिले की पार्वती घाटी पहुंचे और उन्होंने मलाणा गांव वसाया। इसके बाद से यहां के लोग खुद को सिकंदर के सैनिकों का वंशज मानते हैं।

इस गांव की खासियत यह है कि यहां पर कानून व लोकतंत्र सब अपना है। देवता जमदग्नि ऋषि के आदेशों के अनुसार ही यहां पर हर कार्य होता है। किसी भी नियम को लागू करने से पहले उन्हीं की आज्ञा यहां के गूर व पुजारी लेते हैं। इससे पहले भी धर्मशाला की रहने वाली चरणजौत कौर भी कौन बनेगा करोड़पति के फास्टेस्‍ट फिंगर फर्स्‍ट तक पहुंची थी।

हमीरपुर के अनुराग से संबंधित भी पूछा था सवाल

हमीरपुर संसदीय क्षेत्र के सांसद और केंद्र सरकार में युवा सेवाएं एवं खेल और सूचना प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर के बारे में भी कौन बनेगा करोड़पति में सवाल पूछा गया था। कार्यक्रम में पूछे गए 12 लाख 50 हजार रुपये के इस सवाल में केबीसी के होस्ट अमिताभ बच्चन ने सामने बैठे प्रतिभगी से पूछा कि मार्च 2021 में कौन भारतीय राजनेता सांसद रहते हुए प्रादेशिक सेना में कैप्टन के रैंक पर पदोन्नत हुआ। इसमें चार विकल्प दिए गए थे, पहला दुष्यंत सिंह, दूसरा अनुराग ठाकुर, तीसरा प्रवेश वर्मा और चौथा ज्योतिरादित्य सिंधिया। हालांकि काफी देर के बाद अपनी सूझबूझ से प्रतिभागी ने अनुराग ठाकुर के नाम का चुनाव करते हुए इसे लाक करने को कहा। वहीं जवाब सही होने पर प्रतिभागी ने 12 लाख 50 हजार रुपये के इस पड़ाव को पार किया व खेल को आगे बढ़ाया।

chat bot
आपका साथी