सनोर खेल मैदान में गन्ने से भरी पंजाब व हिमाचल की ट्रालियां की जा रहीं ट्रकों में लोड, लोग परेशान

शिक्षा खंड इंदौरा के अधीन पड़ती राजकीय प्राथमिक पाठशाला मंड सनोर के खेल के मैदान पर पंजाब की एक शुगर मिल के वर्करों द्वारा स्थानीय लोगों से मिलीभगत कर रोजाना दर्जनों गन्ने से भरी ट्रालियों ओर ट्रकों को खड़े करके खेल के मैदान को दलदल बना दिया है।

By Richa RanaEdited By: Publish:Sat, 22 Jan 2022 02:01 PM (IST) Updated:Sat, 22 Jan 2022 02:01 PM (IST)
सनोर खेल मैदान में गन्ने से भरी पंजाब व हिमाचल की ट्रालियां की जा रहीं ट्रकों में लोड, लोग परेशान
गन्ने से भरी ट्रालियों ओर ट्रकों को खड़े करके खेल के मैदान को दलदल बना दिया है।

भदरोआ, संवाद सूत्र। शिक्षा खंड इंदौरा के अधीन पड़ती राजकीय प्राथमिक पाठशाला मंड सनोर के खेल के मैदान पर पंजाब की एक शुगर मिल के वर्करों द्वारा स्थानीय लोगों से मिलीभगत कर रोजाना दर्जनों गन्ने से भरी ट्रालियों ओर ट्रकों को खड़े करके खेल के मैदान को दलदल बना दिया है। इस स्कूल मैदान में गांव के युवा खेलने व शारीरिक अभ्यास करने के लिए आते थे। लेकिन शुगर मिल के वर्करों द्वारा स्थानीय लोगों के साथ मिलकर खेल मैदान पर जबरदस्ती किए जा रहे काम के चलते युवाओं को खेलने स वंचित कर दिया है।

इस मैदान में रोजाना पंजाब के बुडाबड़, हाजीपुर, सरियाणा, सहित मंड क्षेत्र के कई गांवों से रोजाना गन्ने से भरी हुई दर्जनों ट्रालियां इस मिल द्वारा इक्टठी की जा रही है और मिल बर्करो द्वारा अपनी मिल से रोजाना दर्जनों ट्रक लाकर इस मैदान में खड़े कर दिए जाते है और यहां से ट्रकों में लोड कर अमृतसर स्थित शुगर मिल में ले जाया जा रहा है। इस शुगर मिल द्वारा स्कूल की भूमि को इस तरह प्रयोग करने के लिए किसी भी प्रकार की कोई शिक्षा विभाग से अनुमति नहीं ली गई है ।

स्थानीय स्कूल के अध्यापकों द्वारा इन्हें इस बात से बार बार मना भी किया गया पर स्थानीय लोगों और मिल वर्करों पर कोई भी असर होता नहीं दिखा है। यही नहीं कनक कटाई के सीजन में भी पंजाब के एक कनक खरीददार ने स्थानीय लोगो से मिलीभगत कर इसी खेल मैदान में नजायज तौर पर खरीद केंद्र खोल दिया था और मामला मीडिया में उजागर होने पर शिक्षा विभाग ने उससे खेल मैदान को खाली करवाया था। इस संबंध में जब स्कूल के मुख्य शिक्षक कुलदीप से बात की गई तो उन्होंने कहा कि हमने अपने स्तर पर इन्हें खेल मैदान में यह कार्य करने के लिए बोला है पर इन्होंने बात को नहीं माना और यही पर यह कार्य करने को कह रहे है। हमने इनकी शिकायत खंड शिक्षा अधिकारी इंदौरा को लिखित में भेज दी है

इस संबंध में जब खंड शिक्षा अधिकारी इंदौरा शशि बाला से बात की गई तो उन्होंने पंजाब की किसी भी शुगर मिल को स्कूल के मैदान में गन्ने से भरी ट्रैक्टर ट्रालियां खड़ी करने की परमिशन नहीं दी है अगर इन लोगों द्वारा ऐसा किया जा रहा है तो सुबह मैं खुद स्कूल का दौरा करूंगी ओर अगर मामला सही पाया गया तो ऐसा करने वाले लोगों के खिलाफ बनती विभागीय कार्यवाही अमल में लाई जाएगी।

chat bot
आपका साथी