17 साल का रक्षित करेगा देश की रक्षा, हिमाचल के गबरू ने पास की एनडीए परीक्षा

मंडी जिला के गोहर उपमंडल के रक्षित गुप्ता महज 17 साल में एनडीए की परीक्षा पास कर भारतीय नेवी में सब लेफ्टिनेंट बनेगा।

By Rajesh SharmaEdited By: Publish:Tue, 10 Sep 2019 03:32 PM (IST) Updated:Tue, 10 Sep 2019 03:32 PM (IST)
17 साल का रक्षित करेगा देश की रक्षा, हिमाचल के गबरू ने पास की एनडीए परीक्षा
17 साल का रक्षित करेगा देश की रक्षा, हिमाचल के गबरू ने पास की एनडीए परीक्षा

गोहर, जेएनएन। मंडी जिला के गोहर उपमंडल के रक्षित गुप्ता महज 17 साल में एनडीए की परीक्षा पास कर भारतीय नेवी में सब लेफ्टिनेंट बनेगा। उसकी उपलब्धि ने गोहरवासियों का सीना गर्व से चौड़ा कर दिया है। यह पहला मौका है कि जब यहां से संबंध रखने वाला कोई युवक नेवी में इस बड़ी उपलब्धि पर पहुंचा हो। रक्षित गुप्ता उपमंडल मुख्यालय के निकटवर्ती गांव काकड़ से संबंध रखता है। रक्षित गुप्ता ने प्रारंभिक शिक्षा गोहर के डीएवी स्कूल से की है।

छठी कक्षा के लिए उसे हमीरपुर के सैनिक स्कूल सुजानपुर में परीक्षा पास करने के बाद प्रवेश मिला। 12वीं तक की पढ़ाई इसी साल पूरी करने के बाद एनडीए टेस्ट पास कर अब नेवी में सब लेफ्टिनेंट के लिए चयन हुआ है। वह अब महाराष्ट्र के पुणे स्थित नेशनल डिफेंस अकादमी में चार साल की ट्रेनिंग करेगा, उसके बाद सब लेफ्टिनेंट पड़ पर आसीन होगा। रक्षित ने अपनी सफलता का श्रेय अपने माता पिता, सैनिक स्कूल के अध्यापक गण व सहपाठियों को दिया है। रक्षित ने बताया कि सैनिक स्कूल में अध्यापकों के मार्गदर्शन व अच्छे माहौल और वातावरण के कारण उसे कामयाबी मिली है। इसी साल दिसंबर से ट्रेंनिग के लिए पुणे रवाना होगा।

बेटे की इस कामयाबी पर गर्व

रक्षित गुप्ता के पिता उमेश गुप्ता गोहर में व्यवसायी हैं, जबकि माता सफल गृहिणी हैं। बटे की कामयाबी पर उमेश गुप्ता व उनका परिवार फूले नहीं समा रहे। उन्होंने कहा कि उन्हें अपने बेटे की इस कामयाबी पर गर्व महसूस हो रहा है। पुणे के इंडियन नेशनल डिफेंस अकादमी में प्रशिक्षण हासिल करने के बाद रक्षित को भारतीय नेवी में सब लेफ्टिनेंट बनने का गौरव हासिल होगा।

chat bot
आपका साथी