अंतिम दिन भी तपोवन में पास को घंटों इंतजार, स्‍कूली बच्‍चों ने भी देखी कार्यवाही

विधानसभा शीतकालीन सत्र के अंतिम दिन शनिवार को तपोवन में फरियादियों व संगठनों की अपनी मांगों को लेकर भीड़ उमड़ आई।

By Munish DixitEdited By: Publish:Sat, 15 Dec 2018 04:06 PM (IST) Updated:Sat, 15 Dec 2018 04:08 PM (IST)
अंतिम दिन भी तपोवन में पास को घंटों इंतजार, स्‍कूली बच्‍चों ने भी देखी कार्यवाही
अंतिम दिन भी तपोवन में पास को घंटों इंतजार, स्‍कूली बच्‍चों ने भी देखी कार्यवाही

राजेंद्र डोगरा, तपोवन। विधानसभा शीतकालीन सत्र के अंतिम दिन शनिवार को तपोवन में फरियादियों व संगठनों की अपनी मांगों को लेकर भीड़ उमड़ आई। हालांकि पास के लिए लोगों को घंटों इंतजार करने को मजबूर होना पड़ा। अंतिम दिन जहां स्कूली बच्चे विधानसभा सत्र की कार्यवाही देखने पहुंचे, कई संगठन अपनी मांग पूरी होने पर सरकार के आभार को तो कई अपनी समस्या के समाधान के लिए तपोवन पहुंचा।

ग्राम रोजगार सेवक संघ का प्रतिनिधिमंडल प्रदेशाध्यक्ष शिवराज ठाकुर के नेतृत्व में तपोवन पहुंचा और मुख्यमंत्री व पंचायती राज मंत्री से भेंट कर ग्राम रोजगार सेवकों को नियमित करने पर आभार व्यक्त किया। इस मौके पर संघ के प्रदेशाध्यक्ष शिवराज ठाकुर के अलावा साहब सिंह, चुनी लाल, मुनीष, सर्वजीत, रविंद्र, सुरेश, राजकुमार आदि ने बताया कि वह पिछले 10 सालों से अपनी नियमितीकरण की मांग को लेकर संघर्ष कर रहे थे और कई बार मांग उठाने के बाद अब सरकार ने उन्हें नियमित कर दिया है और इसीलिए वह आभार व्यक्त करने पहुंचे थे।

सहायक प्रो. के जनरल पद पर भी एससी, एसटी व जनजातीय वर्ग को दी जाए छूट
किन्नौर स्टूडेंट वेलफेयर एसोसिएशन का प्रतिनिधिमंडल अध्यक्ष दोरजे नेेगी के नेतृत्व में मुख्यमंत्री से मिला और 2015-17 के जारी प्रमाणपत्र जिनमें एससी, एसटी व जनजातीय दर्ज है को भी कॉलेज के कैडर के सहायक प्रो. के जनरल पद पर भी छूट देने की मांग की है। उन्होंने एससी, एसटी व जनजातीय समुदाय के लोग जनरल पद के लिए आवेदन नहीं कर पा रहे हैं, जोकि न्यायसंगत नहीं है, इसलिए इसमें अनुमति सरकार दे।

23 साल से बद बस रूटों को किया जाए बहाल
कांगड़ा की वीरता पंचायत के पूर्व प्रधान महेंद्र चौधरी के नेतृत्व में जोगीपुर व ललहेड़ महिला मंडलों के प्रतिनिधिमंडल ने मुख्यमंत्री व परिवहन मंत्री से भेंट कर जोगीपुर-ललहेड-कच्छियारी सड़क रुट पर बसों की बहाली की मांग की। पूर्व प्रधान महेंद्र चौधरी व जोगीपुर महिला मंडल की प्रधान सत्या देवी, महासचिव विंता देवी, शिव महिमा महिला मंडल ललहेड की प्रधान ललिता देवी, शांति देवी आदि ने बताया कि इन रूटों पर पहले एचआरटीसी व निजी बस दौड़ती थी, लेकिन 1993 में इन रूटों को बंद कर दिया गया। इस कारण खोली, जाेगीपुर व वीरता पंचायतों के लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। चार किलोमीटर सफर उन्हें पैदल करना पड़ रहा है और सबसे अधिक समस्या स्कूली बच्चों को पेश आ रही है।

पंचायत सामुदायिक केंद्र के लिए धनराशि स्वीकृत करने की मांग
चंबा जिला के मैहला ब्लॉक की ग्राम पंचायत लोथल के प्रधान जगदीश चंद व दीपा कुमारी भरमौर के विधायक जिया लाल के नेतृत्व में पंचायती राज मंत्री से मिले। इस दौरान मांगपत्र सौंप उन्होंने पंचायत सामुदायिक केंद्र निर्माण के लिए धनराशि स्वीकृत करने की मांग उठाई। जगदीश चंद ने बताया कि उन्हें अतिरिक्त भवन की आवश्यक्ता है।

टैक्सी मीटर लगाने के आदेश रद करने की मांग
भागसू टैक्सी आप्रेटर यूनियन मैक्लोडगंज, टैक्सी आप्रेटर यूनियन धर्मशाला, एक्स सर्सिसमैन टैक्सी आप्रेटर यूनियन बस स्टैंड धर्मशाला के सदस्य शनिवार को मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर से मिले और टैक्सी गाडि़यों में टैक्सी मीटर लगाने बारे किए गए आदेश को रद करने की मांग उठाई। सदस्यों ने बताया कि एचपी-02 कीटैक्सी गाडि़यां टैक्सी गाडि़यों में टैक्सी मीटर लगाने के आदेश पारित किए हैं, लेकिन यहां की भौगोलिक स्थित के कारण गाडि़यों में टैक्सी मीटर लगाना उचित नहीं है। अगर एचपी-02 की टैक्सी गाडि़यां में टैक्सी मीटर लगा दिए जाते हैं तो इससे टैक्सी ऑपरेटरों में रोष की स्थिति पैदा हो जाएगी। जिससे टैक्सी आप्रेटर को भारी नुकसान होगा।

सीएम साहब पंचायत को दे एनओसी जारी करने के निर्देश
समलोटी, उस्तेहड़, पल्लाहचकलू, मगरेला के साथ लगती पंचायतों में मोबाइल सिग्नल न होने से लोग परेशान हैं। हालांकि यहां पर निजी टेलीकॉम कंपनी ने मोबाइल टॉवर लगाने की शुरूआत की। लेकिन पंचायत के एनओसी न देने से ये कार्य लटक गया है। पलाहचकलू पंचायत के ग्रामीणों के प्रतिनिधिमंडल ने मुख्यमंत्री से मिल उपरोक्त विषय निर्देश जारी किए जाएं, ताकि यहां मोबाइल टॉवर लग सके और लोगों की वर्षों पुरानी समकस्या का समाधान हो जाए।

chat bot
आपका साथी