स्पुतनिक-वी के उत्पादन की तैयारी पूरी, एपीआइ का इंतजार, पैनेशिया बायोटेक कंपनी करेगी उत्पादन

पैनेशिया बायोटेक कंपनी की बद्दी स्थित इकाई में इस माह के अंत तक रूसी वैक्सीन स्पुतनिक-वी का उत्पादन शुरू हो जाएगा। कंपनी को राज्य दवा नियंत्रक व केंद्रीय औषधी मानक नियंत्रक संगठन से इस कोरोना वैक्सीन के उत्पादन का लाइसेंस मिल गया है।

By Vijay BhushanEdited By: Publish:Tue, 06 Jul 2021 09:17 PM (IST) Updated:Wed, 07 Jul 2021 10:37 AM (IST)
स्पुतनिक-वी के उत्पादन की तैयारी पूरी, एपीआइ का इंतजार, पैनेशिया बायोटेक कंपनी करेगी उत्पादन
हिमाचल में भी कोरोना वैक्सीन स्पुतनिक-वी का उत्पाद होगा। जागरण आर्काइव

सोलन, जागरण संवाददाता। पैनेशिया बायोटेक कंपनी की बद्दी स्थित इकाई में इस माह के अंत तक रूसी वैक्सीन स्पुतनिक-वी का उत्पादन शुरू हो जाएगा। कंपनी को राज्य दवा नियंत्रक व केंद्रीय औषधी मानक नियंत्रक संगठन से इस कोरोना वैक्सीन के उत्पादन का लाइसेंस मिल गया है। अब केवल रूस से स्पुतनिक-वी में इस्तेमाल होने वाले सक्रिय दवा संघटक यानी एपीआइ का इंतजार है। उम्मीद जताई जा रही है कि इस सप्ताह के अंत तक एपीआइ पहुंच सकता है।

कुछ दिन पहले पैनेशिया बायोटैक बद्दी इकाई का राज्य व केंद्र के औषधी नियंत्रक की टीम ने संयुक्त निरीक्षण किया था और सभी सुविधाओं का जायजा लिया। इसके बाद कंपनी को स्पुतनिक-वी के उत्पादन की अनुमति दी गई है। एपीआइ रूस की ओर से ही मुहैया करवाया जा रहा है। भारत या फिर किसी दूसरे देश में इस वैक्सीन का एपीआइ नहीं मिलता है। पैनेशिया बायोटेक के अधिकारी इसकी आपूर्ति करने के लिए कंपनियों से संपर्क में हैं। एपीआइ यानी कच्चे माल की आपूर्ति होने के बाद ही यह तय होगा कि प्रतिदिन कितनी वैक्सीन का उत्पादन किया जाना है। फिलहाल यह भी अभी तय नहीं है कि कितनी सप्लाई भारत को दी जाएगी और कितनी विदेशों को।

इकाई को मिलेगी सुरक्षा

पैनेशिया बायोटेक कंपनी के अधिकारियों की गृह मंत्रालय के अधिकारियों से दिल्ली में बैठक हो चुकी है, जिसमें कंपनी की सुरक्षा को लेकर चर्चा हुई है। बद्दी में भी बीते दिनों डीजीपी संजय कुंडू आए थे। इस दौरान उन्होंने कंपनी को उचित सुरक्षा मुहैया करवाने का आश्वासन दिया है। पैनेशिया बायोटेक के प्रवक्ता पीडी करन ने बताया कि कंपनी के उच्चस्तर के अधिकारी स्पुतनिक-वी के एपीआइ की आपूर्ति के लिए बात कर रहे हैं।

chat bot
आपका साथी