20102 सैन्य जवानों को ई-ट्रांसमिशन से मिलेंगे पोस्टल बैलेट

Postal ballet given soldier by E transmission कांगड़ा संसदीय क्षेत्र में 20102 सैन्य जवानों को ई-ट्रांसमिटिड पोस्टल बैलेट पेपर भेजे जाएंगे।

By Rajesh SharmaEdited By: Publish:Sat, 23 Mar 2019 02:37 PM (IST) Updated:Sat, 23 Mar 2019 02:37 PM (IST)
20102 सैन्य जवानों को ई-ट्रांसमिशन से मिलेंगे पोस्टल बैलेट
20102 सैन्य जवानों को ई-ट्रांसमिशन से मिलेंगे पोस्टल बैलेट

धर्मशाला, जेएनएन। कांगड़ा संसदीय क्षेत्र में 20102 सैन्य जवानों को ई-ट्रांसमिटिड पोस्टल बैलेट पेपर भेजे जाएंगे, ताकि सैन्य जवान भी अपने मत का प्रयोग कर सकें। जिला निर्वाचन अधिकारी डीसी संदीप कुमार ने बताया कि यह पोस्टल बैलेट पेपर सेना के सभी 17 सेगमेंट्स में भेजे जाएंगे। जिला निर्वाचन अधिकारी संदीप कुमार ने बताया कि मतदान में ज्यादा से ज्यादा से लोग भाग लें इसके लिए मतदाता जागरूकता अभियान भी जिला में आरंभ किया गया है तथा दिव्यांगों से लेकर युवाओं को मतदान के लिए प्रेरित किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि जिला में 1611 मतदान केंद्र स्थापित किए गए हैं तथा इन मतदान केंद्रों पर चुनाव आयोग के दिशा निर्देशानुसार आवश्यक सुविधाएं भी उपलब्ध करवाई जा रही हैं, ताकि लोगों को मतदान करने में किसी भी तरह की दिक्कतें नहीं आएं। उन्होंने कहा कि जिला में विभिन्न स्तरों पर मतदान के लिए इवीएम तथा वीवीपैट का प्रशिक्षण भी दिया जाएगा, इसके लिए प्रथम चरण में सभी सहायक निर्वाचन अधिकारियों के लिए एक दिवसीय कार्यशाला आयोजित की जा चुकी है।

उन्होंने कहा कि मतदाताओं की सुविधा के लिए निशुल्क दूरभाष नंबर 1950 भी कार्यान्वित किया गया है इस सुविधा के माध्यम से मतदाता अपने वोटर कार्ड इत्यादि के बारे में जानकारी भी हासिल कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि मतदाता सूची में नए मतदाताओं का नोमिनेशन से दस दिन पहले तक नाम दर्ज किया जा सकता है, जबकि मतदाता सूचियों में किसी भी तरह के नाम हटाए नहीं जा सकते हैं। उन्होंने कहा कि स्वतंत्र तथा निष्पक्ष मतदान सुनिश्चित करने के लिए भारत निर्वाचन आयोग ने मोबाइल ऐप सी विजिल लांच किया है इस ऐप के जरिये आम जन आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की रिपोर्ट कर सकेगा, सी विजिल ऐप के लिए कैमरा, इंटरनेट कनेक्शन जीपीएस वाला स्मार्ट फोन होना जरूरी है।

chat bot
आपका साथी