पार्किंग बना दी टैक्सी स्टैंड, श्रद्धालुओं से हो रही वसूली

संवाद सहयोगी बैजनाथ ऐतिहासिक शिव मंदिर बैजनाथ में पार्किंग को लेकर बबाल पैदा हो गया है

By JagranEdited By: Publish:Fri, 16 Oct 2020 08:47 PM (IST) Updated:Sat, 17 Oct 2020 05:13 AM (IST)
पार्किंग बना दी टैक्सी स्टैंड, श्रद्धालुओं से हो रही वसूली
पार्किंग बना दी टैक्सी स्टैंड, श्रद्धालुओं से हो रही वसूली

संवाद सहयोगी, बैजनाथ : ऐतिहासिक शिव मंदिर बैजनाथ में पार्किंग को लेकर बबाल पैदा हो गया है। मंदिर प्रशासन द्वारा चलाई जा रही पार्किंग में वाहन लेकर कुछ मिनट के लिए दर्शन करने आ रहे श्रद्धालुओं से 50 रुपये वसूले जा रहे हैं। यही नहीं पर्यटकों के नाम पर पठानकोट-मंडी एनएच के किनारे बनाई गई पार्किंग में कुछ स्थानीय लोगों के वाहन व टैक्सियां ही खड़ी रह रही हैं। इससे श्रद्धालुओं को सड़क पर वाहन खड़े करने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है।

करीब 15 साल पहले यहां मंदिर में आने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए दो पार्किंग बनाई गई थी। इसमें एक पार्किंग पुरात्तत्व विभाग की बनी थी। ताकि यहां श्रद्धालु आराम से वाहन खड़े करके दर्शन कर पाए। मगर बाद में मंदिर ट्रस्ट ने इस पार्किंग को भी पेड पार्किंग बनाते हुए नीलाम कर दिया। हालांकि इस बार इस पार्किंग को लेकर विरोध के स्वर उठे। मगर बाद में फिर मंदिर प्रशासन ने इसकी नीलामी कर दी। सबसे हैरान कर देने वाली बात यह है कि यहां पार्किंग शुल्क समय अनुसार नहीं लिया जा रहा है। जैसे ही श्रद्धालु यहां वाहन लेकर पहुंचते हैं। उन्हें 50 रुपये की पर्ची थमा दी जा रही है। पार्किंग में श्रद्धालुओं के वाहनों के लिए जगह तब उपलब्ध नहीं हो पा रही है। यहां कुछ दुकानदारों के वाहन व टैक्सियां ही खड़ी रह रही है। जबकि यह पार्किंग केवल मंदिर में आने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए बनी है। स्वाभिमान पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष बलदेव राज सूद ने बताया कि यह श्रद्धालुओं की भावना को ठेस पहुंचाने का मामला है, इस पर कार्रवाई होना जरूरी है।

--------------- मेरे कार्यकाल के दौरान यह पार्किंग बनाई गई थी। इसमें पुरातत्व विभाग का सहयोग रहा था। इनमें मंदिर के साथ बनी पार्किंग केवल श्रद्धालुओं की थी। जबकि मेला ग्राउंड की पार्किंग सभी के लिए रखी गई थी। शिव मंदिर आने वाले श्रद्धालुओं के लिए कोई शुल्क नहीं रखा गया था। अब यहां श्रद्धालुओं से 50 रुपये वसूल किया जाना बेहद दुखद बात है। इसको लेकर केंद्र स्तर पर मुद्दा उठाया जाएगा।

- सुधीर शर्मा, पूर्व विधायक बैजनाथ।

-------------

श्रद्धालुओं से शुल्क वसूल किया जाना गंभीर मामला है। शिव नगरी में ऐसा नहीं चल सकता। पार्किंग श्रद्धालुओं के लिए बनी है। इस पर सरकार कार्रवाई करे।

-किशोरी लाल, पूर्व विधायक, बैजनाथ।

-------------

आपके माध्यम से यह मामला मेरे ध्यान में आया है। इसको लेकर प्रशासन से जानकारी ली जाएगी। श्रद्धालुओं की सुविधा को प्राथमिकता दी जाएगी।

-मुल्खराज प्रेमी, विधायक, बैजनाथ।

---------------

इसको लेकर रिपोर्ट मांगी जाएगी। मंदिर पार्किंग को अगर टैक्सी स्टैंड के रूप में प्रयोग किया जा रहा है, तो यह गलत है। पूरे मामले पर बैजनाथ प्रशासन से रिपोर्ट ली जाएगी।

- राकेश प्रजापति, उपायुक्त कांगड़ा।

chat bot
आपका साथी