अब दूर से ही होंगे मां चामुंडा के दर्शन, प्रबंधन ने गुंबद की ऊंचाई 60 फीट करने की प्रक्रिया शुरू

Chamunda Mata Temple चामुंडा मंदिर आने वाले श्रद्धालुओं को दूर से ही दर्शन हो जाएंगे। इसके लिए मंदिर प्रशासन ने मंदिर के गुंबद को अनुमानित 60 फीट ऊंचा बनाने के‌ लिए प्रक्रिया शुरू कर दी ‌‌‌है। जिसके लिए लोक निर्माण विभाग के आर्किटेक्ट डिजाइन तैयार करने में जुटे हैं।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Publish:Wed, 24 Feb 2021 08:15 AM (IST) Updated:Wed, 24 Feb 2021 08:15 AM (IST)
अब दूर से ही होंगे मां चामुंडा के दर्शन, प्रबंधन ने गुंबद की ऊंचाई 60 फीट करने की प्रक्रिया शुरू
चामुंडा मंदिर के गुंबद को अनुमानित 60 फीट ऊंचा बनाने के‌ लिए प्रक्रिया शुरू कर दी ‌‌‌है।

योल, सुरेश कौशल। Chamunda Mata Temple, अब श्री चामुंडा मंदिर आने वाले श्रद्धालुओं को मां के दर्शन दूर से ही हो जाएंगे। इसके लिए मंदिर प्रशासन ने मंदिर के गुंबद को अनुमानित 60 फीट ऊंचा बनाने के‌ लिए प्रक्रिया शुरू कर दी ‌‌‌है। जिसके लिए लोक निर्माण विभाग के आर्किटेक्ट डिजाइन तैयार करने में जुटे हैं। इस पर अनुमानित डेढ़ करोड़ रुपये व्यय होने का अनुमान है। यहां बता दें प्राचीन मंदिर गर्भ गृह का गुंबद करीब 30 फीट ही ऊंचा है, जिससे मां की पताका के दर्शन‌ दूर से नहीं हो पाते थे। मौजूदा समय में अनुमानित छह करोड़ रुपये की लागत से एशियन डेवलपमेंट बैंक ने मंदिर परिसर का सुंदरीकरण कर दिया है, अब मंदिर परिक्रमा ओर गुंबद का कार्य होने पर नए रूप में नजर आएगा।

इस कार्य को गति प्रदान करने के लिए बकायदा एक सब कमेटी का गठन किया है। जिसमें मंदिर के सहायक अभियंता शमशेर मिन्हास, कनिष्ठ अभियंता सुरेश कुमार, वरिष्ठ लेखाकार सुरेंद्र दीक्षित, मंदिर न्यास के सदस्य अनिल गौड़, संसार मित्र, कैलाश वालिया शामिल हैं। वहीं मंदिर अधिकारी अपूर्व शर्मा ने बताया आर्किटेक्ट से आकलन मिलने पर उपायुक्त मंदिर की मंजूरी को भेजा जाएगा। उसके बाद लोक निर्माण विभाग को कार्य सौंप दिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी