निफ्ट कांगड़ा को एमएफएम कोर्स की सौगात

संवाद सहयोगी कांगड़ा राष्ट्रीय प्रौद्योगिक फैशन संस्थान (निफ्ट) कांगड़ा को 75वें स्वतंत्रता दि

By JagranEdited By: Publish:Sun, 15 Aug 2021 04:41 AM (IST) Updated:Sun, 15 Aug 2021 04:41 AM (IST)
निफ्ट कांगड़ा को एमएफएम कोर्स की सौगात
निफ्ट कांगड़ा को एमएफएम कोर्स की सौगात

संवाद सहयोगी, कांगड़ा : राष्ट्रीय प्रौद्योगिक फैशन संस्थान (निफ्ट) कांगड़ा को 75वें स्वतंत्रता दिवस पर केंद्र से सौगात मिली है। संस्थान के निदेशक आकाश देवांगन ने बताया कि केंद्रीय कपड़ा मंत्रालय ने निफ्ट में पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स शुरू करने की हरी झंडी दी है। 23 अगस्त से संस्थान में एमएफएम (मास्टर इन फैशन मैनेजमेंट पोस्ट ग्रेजुएट) कोर्स शुरू किया जाएगा।

पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स के लिए 45 सीट निफ्ट कांगड़ा को मिली है। साथ ही उत्तरी क्षेत्र में दिल्ली के बाद निफ्ट कांगड़ा में पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स की सुविधा विद्यार्थियों को मिलेगी। बकौल आकाश देवांगन, चीफ मिनिस्टर स्टार्टअप, इनोवेशन प्रोजेक्ट्स व न्यू इंडस्ट्री स्कीम को भी प्रदेश सरकार से हरी झंडी मिल गई है। इस योजना से उन युवाओं व निवेशकों को फायदा होगा जो नया स्टाटअर्प शुरू करना चाहते हैं। योजना के तहत प्रदेश उद्योग विभाग से प्रोत्साहन दिया जाएगा और औद्योगिक क्षेत्र में जमीन के साथ-साथ लोन की सुविधा भी उपलब्ध करवाई जाएगी। योजना के तहत सरकार की ओर से गठित पैनल टीम से स्टार्टअप, निवेशकों व नए आइडिया को मंजूरी मिलती है। उद्यमी एवं निवेशकों को फिजिकल स्टेट कैपिटल, कोचिग व अध्ययन संबंधी जानकारी कांगड़ा निफ्ट में दी जाएगी। योजना का उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों के हथकरघा, क्राफ्ट आर्ट, एनर्जी, हेल्थकेयर से संबंधित, कृषि व हार्टिकल्चर, फूड प्रोसेसिग रिटेल, टूरिज्म हास्पिेटेलिटी व मोबाइल आइटी तथा बायो टेक्नोलाजी क्षेत्र से जुड़े निवेशकों के प्रोजेक्ट का लाभ मिलेगा।

........................

संस्थान में 120 फीट ऊंचे पोल पर फहराया जाएगा राष्ट्रीय ध्वज

निफ्ट कांगड़ा में 75वें स्वतंत्रता दिवस पर 120 मीटर हाई मास्क फ्लैग की शुरुआत भी होगी। रविवार को फहराए जाने वाले राष्ट्रीय ध्वज को संस्थान के निदेशक आकाश देवांगन समर्पित करेंगे। तिरंगा स्थापित करने वाली कंपनी का दावा कि धर्मशाला व धौलाधार की पहाडि़यों से भी यह दिखाई देगा। धौलाधार की पहाडि़यों से श्री बज्रेश्वरी देवी मंदिर का गुबंद आसानी से दिखाई देता है, लेकिन अब 120 फीट ऊंचे पोल पर राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा भी पहाड़ से दिखाई देगा।

chat bot
आपका साथी