नितिन गडकरी ने निहारा रोहतांग, ली नमकीन चाय की चुस्की

हिमाचल प्रदेश को 15 हजार करोड़ की सौगात देने के बाद केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने शुक्रवार को देश व दुनिया की पहली पसंद कहे जाने वाले 13050 फीट ऊंचे रोहतांग दर्रे को निहारा। केंद्रीय मंत्री ने मढ़ी और कोकसर में नमकीन चाय की चुस्की ली।

By Vijay BhushanEdited By: Publish:Fri, 25 Jun 2021 08:06 PM (IST) Updated:Fri, 25 Jun 2021 08:06 PM (IST)
नितिन गडकरी ने निहारा रोहतांग, ली नमकीन चाय की चुस्की
लाहुल के कोकसर में लोगों से बातचीत करते केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी। जागरण

केलंग, जागरण संवाददाता । हिमाचल प्रदेश को 15 हजार करोड़ की सौगात देने के बाद केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने शुक्रवार को देश व दुनिया की पहली पसंद कहे जाने वाले 13050 फीट ऊंचे रोहतांग दर्रे को निहारा। केंद्रीय मंत्री ने मढ़ी और कोकसर में नमकीन चाय की चुस्की ली। प्रदेश के तकनीकी शिक्षा मंत्री ने उन्हें मढ़ी व रोहतांग के इतिहास के बार में बताया। केंद्रीय मंत्री ने स्वजनों के साथ रोहतांग दर्रे में फोटोग्र्राफी का भी आनंद लिया।

जनजातीय जिला लाहुल स्पीति के जिला मुख्यालय केलंग पहुंचे केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी का स्वागत लाहुली संस्कृति से किया गया। केंद्रीय मंत्री शीत मरुस्थल लाहुल घाटी की सुंदरता से बहुत प्रभावित हुए। केंद्रीय मंत्री का कोकसर, सिस्सू व केलंग में पारंपरिक स्वागत किया गया। केंद्रीय मंत्री ने लाहुल घाटी को स्विजरलैंड से भी सुंदर बताया। उन्होंने कहा कि अटल टनल बनने से पर्यटकों का सैलाब लाहुल घाटी में बढ़ेगा। इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए सड़कों के बजाए रोपवे का निर्माण करने की बात कही। लाहुल स्पीति के विधायक एवं तकनीकी शिक्षा मंत्री डाक्टर रामलाल मार्कंडेय ने लाहुल स्पीति की कठिन भौगोलिक परिस्थितियों से अवगत करवाया। उन्होंने बताया कि अटल टनल बनने से पहले घाटी छह महीने के लिए शेष विश्व से कटी रहती थी लेकिन अब सभी परिस्थितियां बदल गई हैं और टनल बनने से घाटी में नई सुबह हुई है। गडकरी ने लाहुल स्पीति की संस्कृति को जाना और कठिन परिस्थितियों में रहने वाले मेहनती लोगों की प्रशंसा की।

तकनीकी शिक्षा मंत्री डाक्टर रामलाल मार्कंडेय ने कहा कि अटल टनल के खुल जाने के बाद लाहुल स्पीति आल वेदर कनेक्ट हुआ है। अब यहां पहुंच रहे सैलानियों की संख्या भी बढ़ी है जिससे जिला में पर्यटन के क्षेत्र में अपार संभावनाएं बढ़ी है। पर्यटन व रोजगार को बढ़ावा देने के लिए स्कीइंग स्लोप व वाटर स्पोट््र्स और रोपवे प्रोजेक्ट बड़ी मदद करेंगे। उन्होंने केंद्रीय मंत्री को ज्ञापन देकर सिसू, करदंग, त्रिलोकीनाथ, गोंदला, शंशा क्षेत्र में साहसिक गतिविधियों को लेकर प्रोजेक्ट लगाने में मदद करने का आग्रह किया।

chat bot
आपका साथी