चामुंडा मंदिर में भी जल्द होगा विवाह पंजीकरण

री चामुंडा नंदिकेश्वर धाम मंदिर न्यास की ओर से भी जल्द विवाह पंजीकरण की व्यवस्था की जाएगी। प्रतिवर्ष सामूहिक यज्ञोपवीत संस्कार की परंपरा को फिर शुरू होगी। चैत्र नवरात्र के दौरान 31 पंडित तथा संस्कृत महाविद्यालय के 10 प्रशिक्षु शास्त्री सहायक पंडित के तौर पर धाॢमक अनुष्ठान करेंगे।

By Vijay BhushanEdited By: Publish:Fri, 19 Mar 2021 05:40 PM (IST) Updated:Fri, 19 Mar 2021 05:40 PM (IST)
चामुंडा मंदिर में भी जल्द होगा विवाह पंजीकरण
चामुंडा मंदिर न्यास बैठक में मंदिर अधिकारी व न्यास सदस्य।

सुरेश कौशल, योल। श्री चामुंडा नंदिकेश्वर धाम मंदिर न्यास की ओर से भी जल्द विवाह पंजीकरण की व्यवस्था की जाएगी। प्रतिवर्ष सामूहिक यज्ञोपवीत संस्कार की परंपरा को फिर शुरू होगी। चैत्र नवरात्र के दौरान 31 पंडित तथा संस्कृत महाविद्यालय के 10 प्रशिक्षु शास्त्री सहायक पंडित के तौर पर धाॢमक अनुष्ठान करेंगे। ये फैसले शुक्रवार को चैत्र नवरात्र की तैयारियों को लेकर सहायक आयुक्त एवं एसडीएम धर्मशाला डा. हरीश गज्जू की अध्यक्षता में हुई न्यास बैठक में लिए गए। नवरात्र के दौरान डेढ़ रिजर्व पुलिस ओर 20 गृहरक्षकों को सुरक्षा का जिम्मा सौंपा गया है। नवरात्रों में लोक कल्याण तथा विश्व शांति के लिए शतरंज चंडी रुद्राभिषेक , गायत्री जाप, भागवत कथा, रामायण पाठ, चामुंडा वीज मंत्र का आयोजन किया जाएगा। इसमें जीत राम और परस राम को यजमान नियुक्त किया गया। सुरक्षा को चाक चौबंद वनाए रखने के लिए अतिरिक्त सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे।

सफाई व्यवस्था के लिए सुलभ शौचालय संगठन को जिम्मेदारी सौंपी गई है। पाॄकग व्यवस्था को सुचारू वनाए रखने के लिए डाढ़ तथा वड़ोई मैदान में व्यवस्था की गई है। इसके लिए दोनों पंचायतों के प्रधानों को सूचित कर दिया गया है।

मंदिर अधिकारी अपूर्व शर्मा ने बताया कि इसी तरह आदि हिमानी चामुंडा मंदिर में चैत्र नवरात्र के दौरान शतचंडी पाठ का आयोजन किया जाएगा। इसमें यजमान के तौर पर राम कृष्ण ओर अनिल गौड़ को नियुक्त किया गया है। बैठक में विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ मदिर के कनिष्ठ अभियंता सुरेश कुमार, संस्कृत महाविद्यालय के हरीश शर्मा, लेखाकार सुरेन्द्र दीक्षित सहित न्यास सदस्य हरि दत्त शर्मा, मनीष सूद, कैलाश वालिया , संसार मित्र दीक्षित, हिमांशु अवस्थी, मौजूद रहे ।

chat bot
आपका साथी