मणिमहेश यात्रा: राधाष्‍टमी स्‍नान के लिए कल शिव चेलों सहित चुनिंदा लोग रवाना होंगे डल झील, विशेष निर्देश जारी

ManiMahesh Yatra श्रीमणिमहेश यात्रा के शाही राधाष्टमी स्नान को लेकर सोमवार को शिव चेले पुजारी व वाद्य यंत्री मणिमहेश के लिए रवाना होंगे।

By Rajesh SharmaEdited By: Publish:Sun, 23 Aug 2020 01:12 PM (IST) Updated:Sun, 23 Aug 2020 01:41 PM (IST)
मणिमहेश यात्रा: राधाष्‍टमी स्‍नान के लिए कल शिव चेलों सहित चुनिंदा लोग रवाना होंगे डल झील, विशेष निर्देश जारी
मणिमहेश यात्रा: राधाष्‍टमी स्‍नान के लिए कल शिव चेलों सहित चुनिंदा लोग रवाना होंगे डल झील, विशेष निर्देश जारी

भरमौर, जेएनएन। उत्तर भारत की प्रसिद्ध श्रीमणिमहेश यात्रा के शाही राधाष्टमी स्नान को लेकर सोमवार को शिव चेले, पुजारी व वाद्य यंत्री मणिमहेश के लिए रवाना होंगे, जो मंगलवार को मणिमहेश झील में स्नान करेंगे। आम श्रद्धालुओं को मणिमहेश यात्रा पर जाने की इजाजत नहीं दी गई है। चंबा से दशनामी अखाड़ा चंबा की देव छड़ी के 11 मुख्य कारदारों व शिव उपासकों को अनुमति चंबा प्रशासन द्वारा राधा अष्टमी के शाही स्नान के लिए प्रदान की गई है। भरमौर प्रशासन द्वारा कार्तिक स्वामी कुगति के चार चेले, हड़सर के चार पुजारियों, ग्राम पंचायत सचूईं के 12 शिव चेलों को व चार वाद्य यंत्रियों को डल झील जाने की अनुमति प्रदान की गई है।

श्री मणिमहेश यात्रा के दौरान राधा अष्टमी पर होने वाले शाही स्नान पर इस मर्तबा कोविड-19 वैश्विक महामारी के कारण बड़ा आयोजन नहीं हाे रहा है। केवल धार्मिक रीति-रिवाजों व सीमित रूप से रस्मों की अदायगी को पूरा किया जाएगा। डल झील पर इस बार सीमित रूप से शिव चेलों द्वारा डल तोड़ने (शाही स्नान ) की रस्म की अदायगी के साथ पूजा अर्चना होगी तथा किसी भी प्रकार का धार्मिक अनुष्ठान नुआला आयोजित करने की अनुमति नहीं होगी।

धन्छो व डल झील पर पर्वतारोहण संस्थान भरमौर द्वारा लगाए गए टैंटों में रहने की व्यवस्था 26 अगस्त तक रहेगी। अन्य किसी भी प्रकार के व्यावसायिक गतिविधि पूर्ण रूप से प्रतिबंधित है। धन्छो व डल झील पर भोजन की व्यवस्था पर्वतारोहण संस्थान भरमौर की ओर से सादा भोजन तीन टाइम 160 रुपये की दर पर उपलब्ध रहेगा। लंगर व अन्य सुविधा इस मर्तबा पूर्ण रूप से प्रतिबंधित होने के कारण पर्वतारोहण संस्थान द्वारा ही ड्यूटी पर तैनात अधिकारी व कर्मचारियों के लिए तथा पुजारियों के लिए निर्धारित दर पर भोजन व्यवस्था की गई है।

यात्रा के दौरान शारीरिक दूरी व फेस मास्क पहनना अनिवार्य रहेगा। पुलिस विभाग के कर्मी कानून व्यवस्था, संचार सुविधा के साथ तथा बिजली पानी की व्यवस्था का भी समुचित प्रबंध के लिए संबंधित विभागों को निर्देश जारी किए गए हैं। स्वास्थ्य विभाग के चिकित्सक व कर्मी धन्छो, डल झील पर तैनात रहेंगे। डल झील पर नायब तहसीलदार होली बतौर सेक्टर मजिस्ट्रेट तथा रेस्क्यू टीम भी तैनात रहेगी। उधर, एडीएम भरमौर पीपी सिंह ने कहा राधाष्टमी के शाही स्नान को लेकर तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। किसी भी तरह की कमी पेश न आए। इसका पूरा ध्यान रखा गया है।

chat bot
आपका साथी