नूरपुर में थम नहीं रहा अवैध खनन, खूब चांदी कूट रहा खनन माफिया

प्रतिबंध के बावजूद नूरपुर इलाके में अवैध खनन थमने का नाम नहीं ले रहा है। अवैध खनन के कारण जहां सरकारी खजाने को लाखों रुपये का चूना लग रहा है। वहीं किसानों की खेती योग्य भूमि तबाह होकर रह गई है।

By Richa RanaEdited By: Publish:Fri, 20 Aug 2021 08:00 AM (IST) Updated:Fri, 20 Aug 2021 08:00 AM (IST)
नूरपुर में थम नहीं रहा अवैध खनन, खूब चांदी कूट रहा खनन माफिया
प्रतिबंध के बावजूद नूरपुर इलाके में अवैध खनन थमने का नाम नहीं ले रहा है।

नूरपुर, संवाद सहयोगी। प्रतिबंध के बावजूद नूरपुर इलाके में अवैध खनन थमने का नाम नहीं ले रहा है। अवैध खनन के कारण जहां सरकारी खजाने को लाखों रुपये का चूना लग रहा है। वहीं किसानों की खेती योग्य भूमि तबाह होकर रह गई है। अवैध खनन से खनन माफिया खूब चांदी कूट रहा है। अवैज्ञानिक ढंग से हो रहे अवैध खनन के कारण जल शक्ति विभाग की कई पेयजल योजनाओं का जलस्तर गिर गया है। जिससे इलाके में पेयजल संकट पैदा हो गया है।

पुलिस-प्रशासन फिलहाल अवैध खनन को रोकने में असहाय दिख रहा है। इलाके की चक्की खड्ड में पैल मौजा खन्नी उपरली व अन्य क्षेत्रों में अवैध खनन से लोगों की जमीनें इसकी भेंट चढ़ रही हैं। नूरपुर क्षेत्र में अवैध खनन के बढ़ते मामलों के कारण प्रदेश सरकार ने नूरपुर में खनन अधिकारी का कार्यालय खोल कर यहां खनन अधिकारी तैनात किया था परंतु खनन अधिकारी का स्थानांतरण होने यह पद लंबे समय से खाली चल रहा है और इसका अतिरिक्त कार्यभार खनन अधिकारी धर्मशाला को दिया है। किसान नेताओं ने सरकार से मांग कि है कि नूरपुर में खनन अधिकारी नूरपुर का पद तुरंत भरा जाए ताकि बेलगाम खनन माफिया पर लगाम लगाई जा सके।

भारतीय किसान संघ के जिला अध्यक्ष होशियार सिंह व नूरपुर ब्लॉक इकाई के अध्यक्ष सतपाल धीमान ने बताया कि अवैध खनन रोकने के लिए नूरपुर प्रशासन को एक ज्ञापन सौंपा गया है व भारतीय किसान संघ ने खनन माफिया पर कठोर कार्रवाई करने की मांग की है।

यह बोले एसडीएम अनिल भारद्वाज

एसडीएम अनिल भारद्वाज ने बताया कि प्रशासन अवैध खनन को रोकने के लिए कड़ी कार्रवाई करेगा। उन्होंने बताया कि उन्होंने अवैध खनन के खिलाफ क्षेत्र का दौरा कर कार्रवाई की थी और आगे भी इस पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।

chat bot
आपका साथी