Bhai Dooj: आज भैया दूज पर बहनों को देखकर एचआरटीसी बस खड़ी न करने वाले चालकों पर कसेगा शिकंजा

HRTC Bus Service on Bhai DooJभैयादूज पर शनिवार को बहनों को राह में देख बसें खड़ी न करने वाले चालकों पर हिमाचल पथ परिवहन निगम (एचआरटीसी) के इंस्पेक्टर नजर रखेंगे। एचआरटीसी के धर्मशाला डिपो के क्षेत्रीय प्रबंधक ने बकायदा इस संबंध में इंस्पेक्टरों की तैनाती कर दी है।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Publish:Sat, 06 Nov 2021 08:32 AM (IST) Updated:Sat, 06 Nov 2021 08:32 AM (IST)
Bhai Dooj: आज भैया दूज पर बहनों को देखकर एचआरटीसी बस खड़ी न करने वाले चालकों पर कसेगा शिकंजा
भैयादूज पर शनिवार को बहनों को राह में देख बसें खड़ी न करने वाले चालकों पर एचआरटीसी इंस्पेक्टर नजर रखेंगे।

धर्मशाला, राजेंद्र डोगरा। HRTC Bus Service on Bhai DooJ, भैयादूज पर शनिवार को बहनों को राह में देख बसें खड़ी न करने वाले चालकों पर हिमाचल पथ परिवहन निगम (एचआरटीसी) के इंस्पेक्टर नजर रखेंगे। एचआरटीसी के धर्मशाला डिपो के क्षेत्रीय प्रबंधक ने बकायदा इस संबंध में इंस्पेक्टरों की तैनाती कर दी है। धर्मशाला डिपो के तहत शाहपुर, गगल, कांगड़ा व शिला चौक में चार इंस्पेक्टरों की तैनाती की गई है, जो निगम की बसों के चालकों पर नजर रखेंगे कि वह बहनों यानी महिलाओं को देखकर बस खड़ी कर रहे हैं या नहीं। भैयादूज पर प्रदेश सरकार की ओर से सूर्याेदय से लेकर सूर्यास्त तक महिलाओं को निशुल्क बस सेवा प्रावधान किया गया है। आज शनिवार को भैयादूज पर सूर्याेदय से लेकर सूर्यास्त तक एचआरटीसी की बसों में बहनों को निशुल्क बस सेवा का लाभ मिलेगा।

लेकिन अकसर कई ऐसे रूटों पर चालकों की ओर से बसें खड़ी नहीं की जाती हैं, जहां पर बहनें यानी महिला यात्री होती हैं। धर्मशाला डिपो के तहत करीब 48 स्थानीय रूटों के अलावा कई लंबें रूटों की बसें भी दौड़ती हैं। सभी रूटों पर चलने वाले चालकों व परिचालकों को क्षेत्रीय प्रबंधक की ओर से निर्देश जारी कर दिए गए हैं कि भैयादूज पर सूर्याेदय से लेकर सूर्यास्त तक महिला यात्रियों को निशुल्क बस सेवा के तहत जहां भी सवारी हो, उन्हें बसें रोकनी है और बकायदा महिला यात्रियों को निशुल्क सेवा का लाभ प्रदान करना है।

वहीं चालकों व परिचालकों पर नजर रखने के लिए इंस्पेक्टरों की भी तैनाती कर दी गई है। यदि इंस्पेक्टर की पकड़ में ऐसा कोई मामला आता है जिसमें चालक ने महिला यात्री को देख बस न रोकी हो तो उसके खिलाफ कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

उधर, एचआरटीसी के धर्मशाला डिपो के क्षेत्रीय प्रबंधक पंकज चड्ढा के मुताबिक भैयादूज पर सभी चालकों व परिचालकों को निर्देश दिए गए हैं कि वह महिला यात्रियों को निशुल्क बस सेवा का लाभ दें। इसके लिए बकायदा इंस्पेक्टरों की भी तैनाती की गई है, जो चालकों व परिचालकों पर नजर रखेंगे। यदि कोई चालक व परिचालक नियमों की अवहेलना करता पाया जाता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई भी अमल में लाई जाएगी।

chat bot
आपका साथी