बिलासपुर के बंदला में सवारियों से भरी एचआरटीसी बस की ब्रेक फेल, ड्राइवर की होशियारी से बची 40 जिंदग‍ियां

बिलासपुर जिले की बंगला पंचायत की धार से नीचे उतरते वक्‍त एचआरटीसी बस की ब्रेक फेल हो गई।

By Rajesh SharmaEdited By: Publish:Wed, 15 Jul 2020 12:13 PM (IST) Updated:Wed, 15 Jul 2020 12:13 PM (IST)
बिलासपुर के बंदला में सवारियों से भरी एचआरटीसी बस की ब्रेक फेल, ड्राइवर की होशियारी से बची 40 जिंदग‍ियां
बिलासपुर के बंदला में सवारियों से भरी एचआरटीसी बस की ब्रेक फेल, ड्राइवर की होशियारी से बची 40 जिंदग‍ियां

बंदला (बिलासपुर), जेएनएन। बिलासपुर जिले की बंगला पंचायत की धार से नीचे उतरते वक्‍त एचआरटीसी बस की ब्रेक फेल हो गई। यात्रियों से भरी बस सिहड़ा के पास एक मोड़ पर अनियंत्रित हो गई। लेकिन ड्राइवर ने इसकी पहाड़ी के साथ टक्कर लगाकर बड़ी मुश्किल से रोक दिया। चालक की होश्‍ाियारी व सतर्कता से बड़ा हादसा टल गया। यात्रियों में हड़कंप मच गया व अफरा-तफरी में तुरंत बस से बाहर निकल आए। बस में करीब 40 यात्री सवार थे।

चालक ने इसके बाद सवारियां उतारकर कई किलोमीटर तक मुश्किल से बस को वर्कशॉप तक पहुंचाया। इस क्षेत्र में एचआरटीसी की बसों की ब्रेक फेल होने की अब तक कई घटनाएं हो चुकी हैं और एक बार तो निगम की बस की ब्रेक छोड़ जाने के कारण 100 फीट खाई में जा गिरी थी, इस हादसे में 35 यात्रियों की मौत हो गई थी। चालक ने आज इस बस को वर्कशॉप में खड़ा कर दिया है वहां पर इसकी रिपेयर की जा रही है।

एचआरटीसी के क्षेत्रीय प्रबंधक महेंद्र कुमार ने घटना से खुद को भी बेवाकिफ करार देते हुए कहा कि वह पता करेंगे कि कौन सी बस है और कब यह घटना हुई है। एचआरटीसी वर्कशॉप से इस घटना की पुष्टि की गई है और कहा गया है बस को नुकसान हुआ है। यात्रियों को किसी प्रकार की कोई चोट नहीं आई है अब बस की रिपेयर का काम शुरू कर दिया गया है।

सुबह करीब 9:30 बजे यह बस बंदला से बिलासपुर के लिए निकलती है। आज जैसे ही यात्रियों से भरी हुई यह बस से सिहड़ा के पास पहुंची तो एक मोड़ पर ड्राइवर ने गाड़ी को रोकने की कोशिश की, लेकिन ब्रेक नहीं लगी। ड्राइवर ने इसे तुरंत होशियारी बरतते हुए बस को पहाड़ी से टक्कर मार दी।

बिलासपुर से बदला तक सीधी खड़ी चढ़ाई और उतराई होने के कारण अक्सर इस रास्ते पर बसों की ब्रेक फेल होने की घटनाएं सामने आती रहती हैं। इसके पीछे एक कारण यह भी रहा है कि वर्कशॉप से बाकायदा चेक करके बसों को इस रूट पर नहीं भेजा जाता है और हर बार ब्रेक काम नहीं करने के कारण ही होने वाले ऐसे हादसे ड्राइवर की होशियारी के चलते बीच में कई बार टलते आए हैं।

chat bot
आपका साथी