Dalai Lama: दलाई लामा की दीर्घायु के लिए मैक्‍लोडगंज के मुख्‍य बौद्ध मंदिर विशेष प्रार्थना सभा

Special Worship for Dalai Lama तिब्बती धर्मगुरु दलाई लामा दीर्घायु हों इसके लिए उनके शिष्‍यों व अनुयायियों ने मुख्य बौद्ध मंदिर में विशेष प्रार्थना सभा का आयोजन किया। आज सुबह ही शुरू हुई इस विशेष प्रार्थना सभा में तिब्बती धर्म गुरु दलाई लामा मौजूद रहे।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Publish:Fri, 24 Jun 2022 11:21 AM (IST) Updated:Fri, 24 Jun 2022 11:21 AM (IST)
Dalai Lama: दलाई लामा की दीर्घायु के लिए मैक्‍लोडगंज के मुख्‍य बौद्ध मंदिर विशेष प्रार्थना सभा
तिब्बती धर्मगुरु दलाई लामा दीर्घायु के लिए मुख्य बौद्ध मंदिर में विशेष प्रार्थना सभा का आयोजन किया।

धर्मशाला, जागरण संवाददाता। Special Worship for Dalai Lama, तिब्बती धर्मगुरु दलाई लामा दीर्घायु हों, इसके लिए उनके शिष्‍यों व अनुयायियों ने मुख्य बौद्ध मंदिर में विशेष प्रार्थना सभा का आयोजन किया। आज सुबह ही शुरू हुई इस विशेष प्रार्थना सभा में तिब्बती धर्म गुरु दलाई लामा मौजूद रहे। प्रार्थना सभा में तिब्बती समुदाय के विभिन्न समूह व संगठनों के पदाधिकारी यहां पर मौजूद हैं। तिब्बती बौद्ध भिक्षु लगातार तिब्बती पूजा व प्रार्थना कर तिब्बती धर्मगुरु दलाईलामा की लंबी उम्र की कामना कर रहे हैं और लगातार मंत्रजाप व पूजा हो रही है। धर्मगुरु भी मंत्रोचारण कर रहे हैं। यह ऐसे पल हैं जिसमें अध्यात्मिकता का एक अलग सा स्वरूप देखने को मिल रहा है, जिसमें मंत्रोचारण के साथ-साथ पूजा व प्रार्थना चल रही है।

वहीं दलाई लामा के अनुयायी व शिष्य पूरी आत्मियता से इस विशेष पूजा को कर रहे हैं। इस प्रार्थना सभा का लाइव बेवकास्ट भी किया जा रहा है। बेवकास्ट को न केवल भारत बल्कि चीन, जर्मन, वियतनाम, मंगोलियन तथा ताइवान व रशियन भाषा में भी उपलब्ध करवाया जाएगा। पूजा में प्रार्थना के साथ-साथ तिब्बती वाद्ययंत्रों घंटियों व थाल को भी बजाया जा रहा है।

तिब्बती धर्मगुरु के अनुयायी व शिष्य दलाई लामा की लंबी आयु की कामना कर हे हैं। वे चाहते हैं दलाई लामा का सानिध्य उन्हें अभी और वर्षों तक मिलता रहे, ताकि उनके घर लौटने की उम्मीदों को बल मिल सके। दलाई लामा के विश्वभर में अनुयायी हैं और दलाई लामा के मध्यम मार्ग को मानने वाले हैं। इस लिए दलाई लामा की लंबी उम्र की कामना कर रहे हैं। इस मौके पर प्रार्थना के साथ-साथ भगवान बुद्ध की भी पूजा की जा रही है।

वहीं, तिब्बती धर्मगुरु दलाई लामा की शिक्षाओं (प्रवचन) का आयोजन आठ जुलाई से लेकर 10 जुलाई तक चुंगलाखंग बौद्ध मठ में किया जाएगा। इन तीन दिवसीय शिक्षाओं का आयोजन ग्यूडमे और ग्युतो तांत्रिक महाविद्यालयों के अनुरोध पर किया जा रहा है। जिसके चलते आठ जुलाई को प्रारंभिक दीक्षा होगी और नौ व दस जुलाई को वास्तविक दीक्षा होगी।

chat bot
आपका साथी